बे-गुण नहीं बड़े गुणों वाला है बैंगन


बैंगन एक सदाबहार सब्जी है। इसमें विटामिन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, सोडियम, कॉपर, पोटेशियम, मैगनीज, जिंक आदि पाए जाते हैं। वैसे तो इसका सेवन कई मायनों में लाभदायक माना गया है। लेकिन कई बार इसके सेवन से आपको काफी परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है। बैंगन आपके शरीर में लौह तत्व को कम करता है और इससे एनीमिक होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है। इसलिए महिलाओं को माहवारी के समय या फिर नकसीर या खुनी बवासीर की समस्या से ग्रस्त और अक्सर रक्तदान करने वाले व्यक्ति को बैगन को सेवन जरा संभलकर करना चाहिए। बैंगन में नेनुसिन नामक तत्व पाया जाता है जो रक्तवाहिकाओं के बनने में बाधा उत्पन्न करता है। इसलिए गर्भवती स्त्री के लिए भी बैंगन का सेवन उचित नहीं माना जाता है। जिन लोगों को किडनी में पथरी की शिकायत है, उन्हें भी बैंगन से परहेज़ करना चाहिए। इसमें ओक्जेलेट पाया जाता है, जो समस्या को बढ़ा सकता है। वहीं ओक्जेलेट शरीर में कैल्शियम के अवशोषण पर विपरीत प्रभाव डालता है, जिसके कारण आपकी हड्डी और दांत कमजोर हो सकते हैं।


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