ब्‍लैक फंगस की दवाएं टैक्‍स फ्री

कोरोना वैक्‍सीन पर मात्र 5% GST

nirmala sitharaman

नई दिल्‍ली

शनिवार को जीएसटी काउंसिल की 44वीं बैठक में कई बड़े फैसले किए गए। इन फैसलों का असर सीधा आम आदमी पर पड़ेगा। जीएसटी काउंसिल ने कोविड-19 के इलाज में काम आने वाली दवाओं मसलन रेमडेसिविर, ऑक्सीजन कन्सनट्रेटर तथा चिकित्सा ग्रेड ऑक्सीजन पर कर की दर में कटौती की है। हालांकि, कोविड-19 के टीके पर कर की दर को पांच प्रतिशत पर कायम रखा गया है। परिषद ने टोसिलिजुमैब और एम्फोटेरिसिन पर कर को समाप्त करने का फैसला किया है। अभी इनपर पांच प्रतिशत कर लगता था।     

रेमडेसिविर और हेपारिन पर जीएसटी की दर 12 से घटाकर पांच प्रतिशत की गई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि चिकित्सा ग्रेड ऑक्सीजन, ऑक्सीजन कन्सनट्रेटर, वेंटिलेटर, बीआईपीएपी मशीनों तथा एचएफएनसी उपकरणों पर भी कर की दर को 12 से घटाकर पांच प्रतिशत कर दिया गया है। कोविड जांच किट पर अब पांच प्रतिशत टैक्स देना होगा। अभी तक इस पर 12 प्रतिशत कर लगता था। पल्स ऑक्सीमीटर, हैंड सैनिटाइजनर, तापमान जांच उपकरणों और एम्बुलेंस पर भी कर की दर को घटाकर पांच प्रतिशत किया गया है। 

कोवैक्‍सीन का अमेरिका में टेस्‍ट

भारत की वैक्सीन निर्माता कंपनी भारत बायोटेक अमेरिका में अपने कोरोना टीके कोवैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल करेगा। 

स्वदेशी कोरोना वैक्सीन 'कोवैक्‍सीन' को लेकर उठ रहे सवालों के बाद भारत बायोटेक ने शनिवार को सभी रिसर्च का डेटा जारी किया। भारत बायोटेक के अधिकारियों के मुताबिक, भारत की रेगुलेटरी अथॉरिटीज ने कोवैक्‍सीन के फेज I और II के पूरे और फेज III के ट्रायल के आंशिक डेटा की जांच की है। कंपनी ने सिर्फ 12 महीने में 5 वर्ल्ड लेवल के जर्नल्स में कोवैक्‍सीन की एफिकेसी और सेफ्टी पर 9 रिसर्च स्टडी पब्लिश कराए हैं। हालांकि, अभी फेज 3 ट्रायल का डेटा जारी नहीं किया गया है। कंपनी 20 जून को डेटा जारी कर सकती है। 


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget