आज से सबसे बड़ा मुकाबला


नई दिल्ली

भारत और न्यूजीलैंड टीम के बीच विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला आज शुक्रवार से इंग्लैंड में साउथैम्‍प्‍टन के एजेस बाउल मैदान में खेला जाएगा। यह मुकाबला पांच दिन तक चलेगा। इस मुकाबले को लेकर दोनों ही टीमों ने अपनी तैयारियों को पुख्ता कर लिया है। दोनों ही टीमों के पास युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का काफी अच्छा तालमेल मौजूद है, जिसके चलते फाइनल के रोमांचक होने की सभी को काफी उम्मीद है। भारत के पास जहां बल्लेबाजी में कप्तान विराट कोहली के अलावा रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे मौजूद हैं, वहीं कीवी टीम के पास कप्तान केन विलियमसन का साथ देने के लिए रॉस टेलर और डेवोन कॉनवे मौजूद होंगे। साथ ही दोनों टीमों के पास घातक गेंदबाज हैं, जो इग्लिश मैदान पर निर्णायक साबित होंगे।

सचिन ने न्यूजीलैंड को चेताया

सिर्फ 19 टेस्ट मैच खेलकर जसप्रीत बुमराह भारत के मुख्य तेज गेंदबाजों में शुमार हो गए हैं और उनकी उपस्थिति टीम के लिए काफी मायने भी रखती है। महान सचिन तेंदुलकर का भी मानना है कि शुरूआत में इस तेज गेंदबाज का सामना करना मुश्किल हो सकता है। जब विराट कोहली साउथैम्‍प्टन में एजेस बाउल में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में बुमराह को ड्यूक गेंद सौंपेंगे तो कीवी बल्लेबाजों का काम निश्चित रूप से खत्म हो जाएगा। तेंदुलकर ने कहा कि मुझे बताया गया था कि जब एक गेंदबाज अच्छी गेंदबाजी कर रहा होता है, तो नॉन-स्ट्राइकर एंड पर खड़े हो जाओ (हंसते हुए)। मजाक के अलावा, बुमराह एक विश्व स्तरीय गेंदबाज हैं। उनका एक्शन थोड़ा अजीब है, मैंने उन्हें नेट्स में उनके एक्शन को खेला है, अजीब है। वह आपके विचार से तेज है। वह बल्ले पर जोर से मारता है इसलिए कोई कह सकता है क्योंकि उसकी कार्रवाई अजीब है, आपको प्रतिक्रिया करने के लिए कम समय मिलता है। उन्होंने कहा कि मैं किसी भी बल्लेबाज को सुझाव दूंगा कि आप कोई भी बड़ा शॉट खेलने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने अपनी आंख को पकड़ लिया है, क्योंकि यही उसकी ताकत है, इससे पहले कि एक बल्लेबाज नजर टिकाए वह नॉकआउट पंच दे देगा। 

 हो सके तो उसके लिए तैयार रहे, पहले क्षण अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। यदि आप जीवित रहते हैं, समझते हैं और उसके गेंदबाजी एक्शन के अभ्यस्त हो जाते हैं तो चीजें धीरे-धीरे बदल सकती हैं।

न्यूजीलैंड को सता रहा है रोहित का डर

डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल से पहले न्यूजीलैंड को भारत के स्टार ओपनर रोहित शर्मा का डर सता रहा है। इस बात का खुलासा किसी और ने नहीं बल्कि न्यूजीलैंड के सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउदी ने किया है। न्यूजीलैंड का मानना है कि टॉप ऑर्डर में रोहित शर्मा और विराट कोहली के होने से बल्लेबाज होने से टीम इंडिया की बल्लेबाजी काफी मजबूत है। साउदी ने कहा है कि न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। साउदी ने रोहित शर्मा को विरोधी टीम से मैच छीन लेने वाला खिलाड़ी बताया है। तेज गेंदबाज ने कहा, ’रोहित तीनों प्रारूपों में शानदार खिलाड़ी है। वह ऐसा खिलाड़ी है जिसे मुझे निजी तौर पर बल्लेबाजी करते हुए देखना पसंद है। वह विरोधी से मैच छीन सकता है। लेकिन गेंदबाजी समूह के रूप में मुझे पता है कि पूरा बल्लेबाजी क्रम खतरनाक है।’

न्यूजीलैंड के लिए 78 टेस्ट में 309 विकेट चटकाने वाले साउथी ने कहा कि उनकी टीम ने डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए अच्छी तैयारी की है। साउथी ने कहा कि न्यूजीलैंड की टीम सिर्फ अनुभवी खिलाड़ियों के नहीं बल्कि ऋषभ पंत और शुभमन गिल जैसे बल्लेबाजों के वीडियो भी देख रही है। डब्लूटीसी फाइनल के जरिए न्यूजीलैंड की नज़रें आईसीसी टूर्नामेंट में जीत दर्ज करने पर भी हैं।

 न्यूजीलैंड की टीम पिछले दो वनडे वर्ल्ड कप में उप विजेता रही है। न्यूजीलैंड ने 2000 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी अपने नाम की थी। साउदी ने कहा, ‘हमें पता है कि यह मुश्किल हफ्ता होने वाला है। टीम में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो आईसीसी प्रतियोगिता जीतने के काफी करीब पहुंचे और उनकी मौजूदगी में हमें फाइनल में खेलने का अनुभव है।’


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget