पर्यटकों की सेवा के लिए एमटीडीसी तैयार

मुंबई

महामारी के काल में कोरोना रोकथाम नियमों का पालन करते हुए महाराष्ट्र पर्यटन विकास महामंडल (एमटीडीसी) के पर्यटक आवासों की साफ-सफाई, मरम्मत और सेनिटाइजेशन का काम शुरु है। साथ ही वर्तमान में जारी प्रतिबंधात्मक अवधि के दौरान सभी कर्मचारियों को एमटीडीसी के माध्यम से विभिन्न विषयों पर ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जा रहा है। महामंडल के प्रबंध निदेशक आशुतोष सलिल की संकल्पना तथा उप महाप्रबंधक चंद्रशेखर जायसवाल की योजना के अनुसार प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह जानकारी निगम के पुणे क्षेत्रीय प्रबंधक दीपक हरणे ने दी।

प्रशिक्षण पुणे में एमटीडीसी और महाराष्ट्र राज्य होटल प्रबंधन संस्थान द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है। इसमें फ्रंट ऑफिस मैनेजमेंट, हाउस कीपिंग और फूड एंड बेवरेजेज पर आधुनिक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण में एटीट्यूड बेस ट्रेनिंग और पैडमिक बेस्ट ट्रेनिंग भी शामिल है। प्रशिक्षण में पर्यटकों को खुश रखना, उच्च गुणवत्ता वाली सुविधाएं प्रदान करना, परिसर की सफाई, कमरों को सिनेटाइजेशन करना, पर्यटकों के स्वास्थ्य का ध्यान रखना शामिल है। प्रशिक्षण दो सप्ताह के लिए है और यह क्षेत्र के विशेषज्ञ प्रशिक्षकों की तरफ से दिया जा रहा है। 500 से अधिक कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पर्यटकों की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है और महामंडल के पर्यटन आवास में सरकार द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन किया जा रहा है। रेस्तरां, रिसॉर्ट और सहायक सुविधाओं के साथ-साथ परिसर को साफ और कीटाणुरहित किया जा रहा है। शरीर के तापमान को मापने और सैनिटाइजिंग स्प्रे की भी व्यवस्था है। कर्मचारी मास्क, फेस शील्ड, दस्ताने आदि की व्यवस्था की गई है। कोरोना के खिलाफ लड़ाई के तहत कर्मचारियों को कोरोना के खिलाफ टीका लगाया जा रहा है। महामंडल के रेस्तरां में भीड़ से बचने के लिए पर्यटकों को उनके कमरे तक नाश्ता, भोजन और अन्य आवश्यक चीजें उपलब्ध कराई जा रही हैं।


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