मुंबई सहित कोकण के सभी जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को अलर्ट रहने का दिया निर्देश


मुंबई 

मौसम विभाग ने नौ से 12 जून के बीच मुंबई सहित कोंकण के सभी जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग की इस चेतावनी के बाद आपदा प्रबंधन, संबंधित एजेंसियों और सभी जिला प्रशासन को तैयार रहने और अधिकारियों को एक दूसरे के साथ समन्वय बनाए रखने का निर्देश मुख्यमंत्री ने दिया। सीएम ने खतरनाक इमारतों, प्रभावित क्षेत्र के नागरिकों को स्थानांतरण करने के लिए कहा है। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद सीएम मुंबई मनपा सहित कोकण और अन्य जिलों की आयोजित समीक्षा बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि कोविड सहित अन्य मरीजों की देखभाल के लिए किसी प्रकार की अड़चन न पैदा हो इसके लिए प्रशासन तैयारी करे। जरूरी स्थानों पर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की इकाइयां तैनात की जाएं। ओएनजीसी समेत अन्य केंद्रीय एजेंसियों को अलर्ट किया जाए।

अस्पतालों को वैकल्पिक व्यवस्था करने का आदेश

सीएम ने कहा कि मरीजों के इलाज में कोई अड़चन न आए इसे देखते हुए अस्पतालों को वैकल्पिक व्यवस्था, जनरेटर, डीजल स्टॉक, ऑक्सीजन स्टॉक स्थापित करना चाहिए, ताकि भारी बारिश में बिजली आपूर्ति बाधित न हो सके। पंपिंग स्टेशनों के वाल्बों का ठीक से निरीक्षण किया जाना चाहिए और यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि सिस्टम ठीक से काम कर रहा है।

लोगों को सावधान रहने को कहा गया

ठाकरे ने मुंबई, कोकण सहित अन्य जिलों के नागरिकों से सावधान रहने का आव्हान किया। बैठक में मुंबई मनपा आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने छोटे-बड़े नालों की सफाई, बड़े नालों को गहरा और चौड़ा करने की जानकारी देते हुए कहा कि यह ऐसी जगह है जहां इस साल पानी भरने से बचाया जा सकता है।

 बैठक में मुख्य सचिव सीताराम कुंटे, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव आशीष कुमार सिंह, प्रमुख सचिव विकास खारगे, कोंकण संभागीय आयुक्त  अण्णा साहेब  मिसाल, महानगर क्षेत्र के सभी मनपा आयुक्त, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, आपदा प्रबंधन अधिकारी आदि उपस्थित थे।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget