मुंबईकर को नहीं है तीसरी लहर का डर

TIFR के रिसर्च में खुलासा

corona test

मुंबई

मुंबई की 80 प्रतिशत आबादी पहले ही कोरोना के संपर्क में आ चुकी है। इसलिए उन पर कोरोना की तीसरी लहर का खास असर नहींं होगा। यानी मुंबई में कोरोना की दूसरी लहर में जो तबाही दिखाई दी, वो तीसरी लहर में नहीं दिखाई देगी। यह  टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (TIFR) द्वारा किए गए एक शोध में यह खुलासा हुआ है।

TIFR के स्कूल ऑफ टेक्नॉलॉजी एंड कंप्यूटर साइंस विभाग की ओर से इस रिसर्च से जुड़े डॉ. संदीप जुनेजा ने इस रिसर्च टीम को हेड किया है, उन्होंने अपने इस खुलासे में एक चेतावनी भी दी है। उन्होंने कहा है कि तीसरी लहर का असर कितना होगा, यह निर्भर करेगा कि कितने लोग कोरोना से दूसरी बार संक्रमित होते हैं। अगर कोरोना से दूसरी बार संक्रमित होने वाले लोगों की तादाद ज्यादा हुई तो तीसरी लहर का असर ज्यादा भी हो सकता है।

जिनके शरीर में एंटीबॉडी कमज़ोर हो गई, उन्हें फिर से संक्रमित होने का ख़तरा 

भारत में कोरोना संक्रमण के आए हुए 17 महीने बीत चुके हैं, जिन लोगों को कोरोना संक्रमण शुरुआत में ही हो गया था। उनमें अब तक एंटीबॉडी कम हो गई होगी। इसलिए उन्हें तीसरी लहर का खतरा है। ऐसे में डॉ. संदीप जुनेजा ने स्थानीय प्रशासन को सलाह दी है कि वे दोबारा संक्रमित होने वालों पर नज़र रखें, जिनसे उन्हें कोरोना के नए ट्रेंड को समझने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि मुंबई में अब तक जो 20 प्रतिशत लोग कोरोना के संपर्क से दूर रहे हैं, उनका जल्दी से जल्दी वैक्सीनेशन किया जाना सबसे ज्यादा ज़रूरी है।

 तीन चीजों का ध्यान ज़रूरी

रिपोर्ट में यह कहा गया है कि तीसरी लहर की आशंकाओं को ध्यान में रखते हुए तीन बातों का ध्यान रखना ज़रूरी होगा। एक तो यह ध्यान देने वाली बात होगी कि वैक्सीन का क्या असर हो रहा है, क्योंकि अगर नया वेरिएंट वैक्सीन को चकमा देकर शरीर में घुसने में कामयाब होने लगा तो यह चिंता की बात होगी। दूसरी बात यह कि कोरोना के नियमों का पालन सख्ती से हो रहा है या नहीं ? तीसरी बात यह कि तीसरी लहर की आशंकाओं को देखते हुए फिलहाल  प्रतिबंधों को कायम रखना भी ज़रूरी है। अगर 60 प्रतिशत तक प्रतिबंधों को हटा दिया जाता है और कोरोना के नियमों का पालन सही तरह से नहीं होता है, तब तीसरी लहर का असर खतरनाक होगा, वरना चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget