डेल्‍टा प्‍लस खतरे से सरकार अलर्ट

लगभग 12 राज्‍यों में करीब 53 मामले

doctors

नई दिल्‍ली

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन का कहना है कि कोरोना का डेल्टा वैरिएंट बिना टीकाकरण वाली आबादी के बीच अब तक समाने आए सभी कोविड-19 स्‍ट्रेन से सबसे तेज फैल रहा है। डब्‍ल्‍यूएचओ प्रमुख टेड्रोस अधनोम घेब्रियेसस के इस बयान से केंद्र सरकार अलर्ट हो गई है। केंद्र सरकार ने कर्नाटक सरकार को पत्र लिखकर उन जिलों में तत्काल रोकथाम के उपायों को तेज करने को कहा है जहां कोरोना का डेल्टा प्लस वैरिएंट पाया गया है। केंद्र ने तमिलनाडु, गुजरात, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर तुरंत कदम उठाने के निर्देश जारी किए हैं।

अधिकारियों को जारी हुए आदेश

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे विशेष रूप से सीमावर्ती जिलों में कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट पर निगरानी रखें। 

मध्‍य प्रदेश में नया मामला

मध्‍य प्रदेश लगातार दूसरे दिन कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट का मामला सामने आया है। संत हिरदाराम नगर (बैरागढ) में 30 साल के युवक में इस वैरिएंट की पुष्टि हुई है। युवक इसी महीने कोरोना से संक्रमित होने के बाद चिरायु अस्पताल में भर्ती हुआ था। भोपाल में 10 दिन के भीतर डेल्टा प्लस के तीन मामले मिल चुके हैं। राज्‍य में इस वैरिएंट से दो लोगों की मौत की खबर है। 

ओडिशा में भी मिला डेल्‍टा प्‍लस वैरिएंट का केस

ओडिशा में भी डेल्‍टा प्‍लस वैरिएंट के एक मामले की पुष्टि हुई है। ओडिशा के देवगड़ जिले में एक 65 वर्षीय वयस्क व्यक्ति के इस वैरियेंट से संक्रमित होने की बात केन्द्र सरकार ने कही है। आधिकारिक जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र में डेल्‍टा प्‍लस वैरिएंट के 22, तमिलनाडु में नौ, मध्य प्रदेश में आठ मामले मिले हैं।

तमिलनाडु में तीन नए मामले

तमिलनाडु में डेल्टा प्लस वैरिएंट के तीन नए मामले सामने आए हैं। तमिलनाडु के स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि हम नियमित रूप से लगभग 1000 नमूने (अप्रैल से) भेज रहे हैं। इनमें 70 फीसद से अधिक मामले डेल्टा वैरिएंट से जुड़े थे। तीन सैंपल में डेल्टा प्लस वैरिएंट मिला है। 

त्रिपुरा में बढ़ा कर्फ्यू

इस बीच त्रिपुरा सरकार ने अगरतला और 10 अन्य शहरी स्थानीय निकाय क्षेत्रों में दोपहर दो बजे से सुबह पांच बजे तक के कर्फ्यू को दो जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया है। 


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget