पहली बार ड्रोन से आतंकी हमला

जम्मू में एयरफोर्स स्टेशन के टेक्निकल एरिया में ब्लास्ट     वायुसेना के दो जवान जख्मी; एक संदिग्ध से पूछताछ

indian army

श्रीनगर

जम्मू में भारतीय वायु सेना के अड्डे पर रविवार सवेरे हुए ड्रोन अटैक के मामले में लगातार नए खुलासे हो रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि आतंकियों का असल लक्ष्य दो कीमती संपत्तियां थीं, लेकिन टारगेट चूकने की वजह से वे बच गईं।

ATC बिल्डिंग से दूर फटा बम

सूत्रों के मुताबिक आतंकियों का असल निशाना जम्मू की एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) बिल्डिंग और एयर फोर्स बेस पर खड़े Mi17 हेलीकॉप्टर थे। इन दोनों लक्ष्यों को निशाना बनाकर ड्रोन्स अटैक लॉन्च किया गया। इनमें से एक ड्रोन ATC बिल्डिंग से करीब 100 मीटर दूरी पर ब्लास्ट हो गया, जबकि दूसरा ड्रोन भी अपना निशाना चूक गया।

जांच के लिए जम्मू पहुंची NSG

सूत्रों का कहना है कि अटैक में शामिल एक ड्रोन पर 5 किलो TNT बम लदा था। वहीं दूसरे में इससे कुछ कम मात्रा में विस्फोटक बांधा गया था। सरकार ने मामले की जांच के लिए दिल्ली से नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (NSG) की टीम जम्मू भेजी है। वह दूसरी जांच एजेंसियों के साथ मिलकर विस्फोट में इस्तेमाल किए बम के नेचर का पता लगा रही हैं। 

लगातार हुए दो ब्लास्ट

बताते चलें कि जम्मू में हाई सिक्योरिटी वाले एयरपोर्ट पर एयरफोर्स के अधिकार क्षेत्र वाले हिस्से में रविवार तड़के लगातार दो ब्लास्ट हुए। भारतीय वायुसेना (IAF), एनआईए और अन्य एजेंसियों के साथ मिलकर इस बारे में जांच कर रही है कि क्या यह कोई आतंकी हमला था? जांच अधिकारी एयरपोर्ट के टेक्निकल एरिया में विस्फोटक गिराने में ड्रोन के संभावित इस्तेमाल की भी पड़ताल कर रहे हैं।

एयरफोर्स की हाईलेवल टीम जांच करेगी

धमाके की आवाज काफी दूर तक सुनाई दी। घटना शनिवार आधी रात की है। पहला धमाका रात 1.37 बजे और दूसरा धमाका ठीक 5 मिनट बाद 1.42 बजे हुआ। जहां यह घटना हुई है, उसी कैंपस में जम्मू का मुख्य एयरपोर्ट भी आता है। वायुसेना, नौसेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस के अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर हालात का जायजा लिया है। भारतीय वायुसेना की एक हाईलेवल टीम इस घटना की जांच करेगी।

जम्मू से एक आतंकी गिरफ्तार

उधर, जम्मू-कश्मीर पुलिस के हाथ बड़ी कामयाबी लगी है। पुलिस ने नरवाल इलाके से एक आतंकी को गिरफ्तार किया है। उसके पास से 5 किलो IED बरामद हुआ है। जांच अभी जारी है।

रक्षा मंत्री ने ली जानकारी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू के वायु सेना स्टेशन पर हुई घटना के संबंध में वाइस एयर चीफ एयर मार्शल एचएस अरोड़ा से बात की। रक्षा मंत्री कार्यालय के मुताबिक, एयर मार्शल विक्रम सिंह स्थिति का जायजा लेने जम्मू पहुंच रहे हैं।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget