इन रोगों में दाल का सेवन नहीं करना चाहिए


उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन और फाइबर से भरपूर दाल कई तरह से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। इसलिए प्रतिदिन आहार में दाल का सेवन करना चाहिए। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर दाल खाने से शरीर में एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) का स्तर कम होता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है।

हालाँकि दाल कई तरह से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है, लेकिन वे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकती हैं। एक स्वस्थ व्यक्ति को रोजाना 1-1.2 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। यदि आपका वजन 60 किलो है, तो आपको हर दिन 60 ग्राम प्रोटीन खाना चाहिए। आधा कटोरी दाल में 8-10 ग्राम प्रोटीन, 20 ग्राम कार्ब्स, 7-9 ग्राम फाइबर और 115 कैलोरी होती है। आहार विशेषज्ञों के अनुसार, यदि आप बहुत अधिक बीन्स का सेवन करते हैं, तो ये समस्याएं हो सकती हैं:

चूंकि दाल प्रोटीन में उच्च होती है, इसलिए अधिक दाल खाने से आंतों की समस्याएं जैसे अपच, निर्जलीकरण, थकान, मितली, चिड़चिड़ापन, सिरदर्द और दस्त हो सकते हैं।

यदि किसी व्यक्ति को संयुक्त रोग है, तो आपको अपने डॉक्टर से पूछे बिना बीन्स आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्यूरीन में दाल अधिक होती है और इसलिए गठिया के रोगियों को सूखी मटर, दाल आदि नहीं लेनी चाहिए।

जो लोग सूजन और पेट फूलने से पीड़ित हैं, उन्हें भी बीन्स, नट्स और मटर के अधिक सेवन से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब शरीर में गैस का उत्पादन शुरू होता है। जितनी अधिक समस्याएं उत्पन्न होती हैं, उतनी ही कम उन्हें बीन्स का सेवन करना चाहिए।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget