स्वास्थय के लिये अंजिर लाभप्रद


अंजीर एक ऐसा फल है जो आकार में छोटा होता है जिसके अंदर अनगिनत मात्रा में बीज होते हैं। इसमें फाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। कई लोग अक्सर सोचते हैं कि गर्मियों में अंजीर खाना चाहएि या नहीं। आइए जानते है इसके खाने के फायदे। अगर आपको पाचन की समस्या है तो आपके लिए अंजीर रामबाण की तरह काम करेगा। अंजीर पाचन से जुड़ी सभी समस्याओं को जड़ से खत्म करने की क्षमता रखता है। कई लोग इसे दूध में भिगो कर भी खाते हैं। इसके अलावा सूखे अंजीर को रातभर पानी में भिगोकर सुबह खाया जा सकता है। इससे कोई नुकसान नहीं होता है।

 हाई ब्लड प्रेशर को करें मैंटेन

अंजीर ब्लड प्रेशर को मेंटेन रखने में भी मदद करता है। गर्मियों में कई लोगों को ब्लड प्रेशर की शिकायत होती है उनके लिए अंजीर का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। खास तौर पर हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए अंजीर खाना बेहद लाभदायक होता है।

 हड्डियां रहती है मजबूत

हड्डियां मजबूत बनाना चाहते हैं तो नियमित तौर पर आपको अपने डायट में अंजीर को शामिल करना चाहिए। इसमें कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है जो हड्डियों और दातों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है।

 नर्वस सिस्टम को रखें सही

अंजीर सीधा हमारे नर्वस सिस्टम में अपना प्रभाव डालता है। रिसर्च के मुताबिक नर्वस सिस्टम पर इसका सिडेटिव हिप्नोटिक एक्शन होता है जिससे एंग्जाइटी, माइग्रेन की समस्या और इनसोमनिया की बीमारी से छुटकारा मिलता है।

 कब्ज से दलिाए राहत

अंजीर के जूस में पाया जानने वाला लैक्सेटिव गुण कॉन्सटीपेशन की समस्या से भी राहत दिलाता है। इसमें हाई मात्रा में फाइबर और लो मात्रा में फैट पाया जाता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक तीन हफ्तों तक लगातार 12 ग्राम प्रति किलोग्राम अंजीर के पेस्ट का सेवन करने से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है।

 अल्जाइमर को रखें दूर

अंजीर जूस में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर और विटामिन पाया जाता है साथ ही जीरो कॉलेस्ट्रॉल पाया जाता है। यह उम्र के साथ आने वाली अल्जाइमर की बीमारी से भी राहत दिलाता है।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget