आज से अनलॉक होंगे रेस्टारेंट, जिम

शाम चार बजे तक दुकानें खोलने की अनुमति


मुंबई

तकरीबन दो माह से बंद पड़े रेस्टारेंट, जिम, सैलून, स्पा में सोमवार से चहल-पहल शुरु होगी, लेकिन लोकल में आम लोगों को सफर की इजाजत मिलने के बाद ही मुंबई असली रंग में वापस लौट पाएगी। बेस्ट की बस सेवा 100 फीसदी क्षमता से चलेगी। बसों में खड़े होकर सफर की अनुमति नहीं होगी। साप्ताहिक संक्रमण दर और ऑक्सीजन बेड की ऑक्सूपेंसी के आधार पर मुंबई को लेवल-3 में रखा गया है। हालात में सुधार होने पर साप्ताहिक रिव्यू में मुंबई लेवल-2 में शामिल हो सकती है, जिसके बाद कोरोना नियमों में और छूट मिलेगी। ऐसे में मुंबईकरों को शाम चार बजे तक सभी आवश्यक कार्य निपटाने होंगे।

सिनेमा के लिए अभी इंतजार

सिनेमा और नाटकों के शौकीन लोगों को स्थिति में सुधार का इंतजार करना होगा। महानगर में अभी मॉल्स और थिएटर को खोलने की इजाजत नहीं है। कोरोना संक्रमण कम होने पर यदि मुंबई लेवल-2 में आती है तो फिर 50 फीसदी क्षमता के साथ थियेटर और मॉल्स को खोलने की अनुमति मिलेगी। यदि 14 जून के बाद सिनेमाघर खुल भी गए तो नई और बड़ी फिल्मों के रिलीज होने की संभावना कम ही है। फिल्म निर्माता हालात में पूरी तरह सुधार होने के बाद ही बड़ी फिल्में रिलीज करेंगे, तब तक सिनेमा के शौकीन लोगों को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर ही फिल्म देखकर काम चलाना होगा।

लाइट, कैमरा, एक्शन की अनुमति

कोरोना की वजह से फिल्म इंडस्ट्री को तकरीबन 800 करोड़ के नुकसान का अनुमान है। कोविड की वजह से पिछले दो माह तक फिल्मों और धारावाहिकों की शूटिंग रोकनी पड़ी। कई सीरियल निर्माताओं ने गोवा और गुजरात जाकर शूटिंग कर दर्शकों के समक्ष नए एपिसोड परोसे। महाराष्ट्र के अनलॉक होने पर प्रतिबंधों के साथ शूटिंग की अनुमति प्रदान की गई। बायो-बबल में शाम पांच बजे तक शूटिंग की अनुमति होगी। और शाम पांच बजे के बाद बाहर कोई गतिविधि नहीं होगी। शनिवार, रविवार को आवागमन पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा। अधिसूचना के अनुसार सामाजिक सभाएं, सांस्कृतिक और मनोरंजन के कार्यक्रम सोमवार से शुक्रवार शाम चार बजे तक 50 फीसदी क्षमता के साथ किए जा सकते हैं।

लोकल में आम महिला यात्रियों को इजाजत नहीं  

मनपा द्वारा जारी नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक लोकल ट्रेनों में खास श्रेणी के लोग ही यात्रा कर पाएंगे। मनपा ने अपने हालिया आदेश में ‘महिला’ श्रेणी को हटा दिया है, जिसमें कहा गया है कि उपनगरीय ट्रेनों में केवल चिकित्सक और कुछ जरूरी सेवा के लोग ही यात्रा कर सकेंगे। लोकल ट्रेनें चिकित्सा, कुछ जरूरी सेवाओं और महिलाओं के लिए उपलब्ध रहेगी, लेकिन निगम प्रशासन को जरूरत के हिसाब से अतिरिक्त पाबंदी लगाने का अधिकार दिया गया है। मनपा के आदेश के मुताबिक जरूरी सामान बेचने वाली दुकानें सात जून से सभी दिन शाम चार बजे तक खुली रह सकती हैं, जबकि गैर जरूरी उत्पाद बेचने वाली दुकानें सप्ताहांत पर शाम चार बजे तक खुली रहेंगी।

शूटिंग के दौरान बरतें सावधानी : ठाकरे

मुख्यमंत्री ने रविवार को फिल्म और टेलीविजन धारावाहिक निर्माताओं से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बातचीत करते हुए कहा कि अब हमें लॉकडाउन और नॉकडाउन नहीं चाहिए। उन्होंने शूटिंग के दौरान नियमों का पालन करने और सावधानी बरतने की अपील की। फिल्म और टेलीविजन निर्माताओं ने एकजुटता के साथ सरकार को सहयोग देने का भरोसा दिया।  

आज से सभी के लिए बेस्ट बस सेवा

मुंबई में सोमवार से आम लोगों के लिए बेस्ट बस सेवा शुरु होगी। हालांकि बसों में सीटिंग क्षमता से अधिक यात्री सफर नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा मास्क का प्रयोग अनिवार्य है। बेस्ट बसों में खड़े होकर सफर करने की मनाही है।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget