मुंबई में दम तोड़ रहा कोरोना


मुंबई

मुंबई सहित राज्य में कोरोना की दूसरी लहर में आ रही लगातार गिरावट से  मुंबईकर राहत महसूस कर रहे हैं। पिछले लगभग डेढ़ साल से कोरोना संकट से जूझ रही मुंबई और देश की जनता ने अपने परिवार और रिश्तेदारों को खो दिया । वहीं बड़ी  संख्या में लोग स्वस्थ्य होकर अपने परिवार के बीच सुरक्षित पहुचं रहे हैं। अगर बात करें मुंबई की तो कोरोना की दूसरी लहर की शुरुआत में हर रोज करीब पांच से 700 मरीज मिल रहे थे,जिसमे लगातार इजाफा होता गया और पांच  महीने के भीतर यह आंकड़ा हर दिन का 11 हजार से अधिक पहुचं गया, लेकिन राज्य सरकार और मुंबई मनपा की कुशल रणनीति के चलते धीरे -धीरे संक्रमितों की संख्या में गिरावट और मरीजों की स्वस्थ्य होने का आंकड़ा बढ़ता गया, नतीजन छह जून तक  6 लाख  75 हजार 454 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं, जबकि 18041 मरीजों का इलाज चल रहा है।

 मुंबई के 6 कोविड सेंटरों में 90 हजार से अधिक मरीजों का इलाज

कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए राज्य सरकार और मुंबई मनपा ने मिलकर 6 जम्बो कोविड सेंटर बनाया था,जिसमे 8915 बेड्स  4658 से अधिक कर्मचारी 1157 डॉक्टर्स, 1137 नर्स, और 1180 वार्डबॉय को तैनात किया गया है,जो मरीजों का ख्याल रखते हैं। पिछले एक वर्ष में इन जंबो कोविड सेंटर्स में कुल 89 हजार 206 कोरोना मरीजों का इलाज किया गया। मुंबई में तैयार 6 जम्बो कोविड सेंटर में वर्ली,बीकेसी,मुलुंड,नेस्को गोरेगांव,दहिसर और भायखला में तैयार किया गया है।

बीकेसी कोविड सेंटर में 1090 मरीज

एमएमआरडीए द्वारा मई 2020 में  तैयार किया गया 2328 बेड के जम्बो कोविड सेंटर को हाल में आए तौकते तूफान के कारण बन्द कर दिया गया था। Òहमारा महानगरÓ से बातचीत करते हुए बीकेसी कोविड सेंटर के डीन राजेश डेरे ने यह जानकारी दी, उन्होंने बताया कि उस समय कोविड सेंटर में  मौजूद एक हजार 90 मरीजों को दूसरे अस्पताल और कोविड सेंटर में शिफ्ट किया गया था,लेकिन अब सब सामान्य होने के बाद कोविड सेंटर को दोबारा मरीजों के इलाज के लिए शुरू किया जाएगा, डेरे ने कहा कि इस सेंटर में जनरल के साथ -साथ आईसीयू बेड भी शामिल है।

सेवनहिल्स में घटी  30 फीसदी मरीजों की संख्या  

पिछले कुछ दिनों से मुंबई में लगातार संक्रमितों की संख्या घट रही है। इसका असर मुंबई के सेवनहिल्स अस्पताल पर भी पड़ा है। अस्पताल के डीन बालकृष्ण अडसुल ने बताया कि पिछले की तुलना में अस्पताल में इलाज के लिए आने वाले कोरोना मरीजों की संख्या 25 से 30 फीसदी गिरावट हुई है। अडसुल ने कहा कि अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों का अच्छी तरह इलाज किया जाता है। मौजूदा समय में अस्पताल में कुल 1087 कोरोना मरीजों का इलाज चल रहा है, इसमें 264 मरीज आईसीयू में बाकी सामान्य वार्ड में भर्ती हैं।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget