रोजाना 10 मिनट करें कोणासन

 

konasan

अक्सर ज्यादा काम करने के बाद मांसपेशियों में दर्द शुरू हो जाता है और थकान महसूस होती है। कई बार ये थकान और दर्द अगले कुछ दिनों तक आपको परेशान करते रहते हैं। इसके अलावा आए दिन कमर दर्द, बदन दर्द, पीठ दर्द और पैरों में दर्द की समस्याएं होती रहती हैं। योगासन इन सभी समस्याओं से आपको आसानी से छुटकारा दिला सकता है। इन समस्याओं में कोणासन का अभ्यास आपके लिए फायदेमंद होगा। कोणासन एक आसान योगासन है, जिसे किसी भी उम्र के लोग कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं इस आसान योगासन को करने के लाभ और इसकी आसान विधि। कोणासन के अभ्यास के 5 फायदे 

कोणासन करने से आप सभी तरह के मांसपेशियों के दर्द जैसे- पैर दर्द, कमर दर्द, पीठ दर्द, एड़ियों में दर्द, हाथों में दर्द आदि से छुटकारा पा सकते हैं, क्योंकि ये आसन आपकी मांसपेशियों को फ्लेक्सिबल बनाता है।

कोणासन के अभ्यास से शरीर में रक्त का प्रवाह तेज होता है और मस्तिष्क तक ऑक्सीजनयुक्त खून की आपूर्ति तेज हो जाती है, जिसके कारण आपकी चिंता, तनाव और दूसरी मानसिक समस्याएं भी दूर रहती हैं।

कोणासन में शरीर के विभिन्न अंगों का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे जांघ, पैर और बाजू मजबूत होते हैं और कंधे सुडौल बनते हैं। ये आसन ऐसे लोगों के लिए फायदेमंद है, जो अपने कंधों की चौड़ाई बढ़ाना चाहते हैं और बांहों में कट्स बनाना चाहते हैं।

कोणासन रीढ़ की हड्डी के लिए एक बेहतरीन आसन है। इसके अभ्यास से रीढ़ की हड्डी का लचीलापन बढ़ता है, जिसके कारण ये हड्डियां लंबी उम्र तक स्वस्थ रहती हैं। इसके अलावा ये आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है।

कब और कितना करें अभ्यास

कोणासन एक आसान योगासन है, जिसका अभ्यास आप कहीं भी किसी भी समय कर सकते हैं। घर, ऑफिस, पार्क, छत या किसी भी खुली जगह पर इस आसन को कर सकते हैं। सुबह के समय पार्क या छत पर इस आसन का अभ्यास बेहतर होता है क्योंकि इस समय वातावरण में ऑक्सीजन की मात्रा ज्यादा होती है और हवा ताजी होती है। शुरुआत में आप दोनों ओर से इस आसन को -10 बार कर सकते हैं।



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