कोरोना ने ली 331 सुरक्षाबलों की जान


नई दिल्ली 

कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते देश की सेवा में लगे सुरक्षाबलों को भी भारी नुकसान उठनवा पड़ा है। गृह मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक अब तक देशभर में 84 हजार से ज्यादा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) कोरोना के शिकार हए हैं। इस दौरान अब तक 331 सुरक्षाबलों की मौत हुई है। दूसरी लहर के दौरान इसमें से 40 फीसदी सुरक्षाबलों की मौत हुई। इतना ही नहीं 35 प्रतिशत संक्रमण के आंकड़े भी इसी दौरान आए। आंकड़ों के मुताबिक सबसे ज्यादा संक्रमण और मौतें केंद्रीय रिजर्व पुलिस (CRPF) में हुई है। पिछले साल से लेकर इस साल छह जुलाई के बीच CAPF के कुल 84045 जवान वायरस से संक्रमित हुए, जिसमें से 24840 CRPF के थे। इतना ही नहीं इस दौरान केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस के 125 जवानों की मौत भी हुई।

कहां कितने हुए संक्रमित

गृह मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, बीएसएफ ने इसी अवधि के दौरान 22,978 मामले और 90 मौतें दर्ज कीं, सीआईएसएफ ने 19,676 मामले और 76 मौतें दर्ज कीं। एक अधिकारी ने बताया कि इस दौरान 14,728 बीएसएफ के, 11,513 सीआईएसएफ के, 5,747 एसएसबी, 4,736 भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), 660 राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के थे, और 349 राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के थे। 

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत करते हुए एक अधिकारी ने कहा कि ज्यादातर मृतक कर्मियों के परिवारों को अनुग्रह राशि का भुगतान किया गया है, और परिवारों के एक-एक सदस्य को अनुकंपा के आधार पर रोजगार प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है. उन्होंने कहा, 'मंत्रालय ने इस साल का पुलिस स्मारक दिवस (21 अक्टूबर) उन जवानों को समर्पित करने का फैसला किया है, जिन्होंने कोविड के कारण अपनी जान गंवाई.'


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget