74 हजार युवाओं को रोजगार देगी सरकार

सीएम ने दिया प्रक्रिया में तेजी का आदेश


लखनऊ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में युवाओं को रोजगार देने के लिए बड़े कदम उठा रही है। राज्य सरकार ने 74,000 पदों पर चयन के लिए भर्ती प्रक्रिया शीघ्र शुरू करने का निर्देश दिया है। साथ ही उन्होंने कहा है कि खराब छवि और रिकॉर्ड वाले विद्यालयों को परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा। चयन प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता बरती जाएगी। इनमें किसी तरह की धांधली नहीं होने दी जाएगी। इसके लिए उत्‍तर प्रदेश लोक सेवा आयोग, उत्‍तर प्रदेश अधीनस्थ सेवाचयन आयोग, उच्चतर शिक्षा चयन आयोग तथा माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के अध्यक्षों को आदेश जारी कर दिया गया है। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन सभी चयन बोर्ड के अध्यक्षों के साथ इन आयोगों बोर्ड के तहत विभिन्न पदों पर होने वाली भर्तियों के संबंध में महत्वपूर्ण बैठक की। उन्होंने कहा कि सभी आयोग मिलकर 74,000 पदों पर चयन के लिए भर्ती प्रक्रिया शीघ्र प्रारम्भ करें। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने कहा कि भर्ती की प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाया जाए। इसके लिए संपन्न की जाने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन पारदर्शी ढंग से किया जाए। 

परीक्षार्थियों की सुविधा का रखें ख्याल 

सीएम योगी ने खराब छवि और रिकॉर्ड वाले विद्यालयों को परीक्षा केन्द्र नहीं बनाने का आदेश दिया। साथ ही बड़ी परीक्षाओं को मण्डल स्तर पर और छोटी परीक्षाओं को जनपद स्तर पर आयोजित करने के संबंध में गम्भीरता से विचार करने के लिए कहा। सीएम योगी ने कहा कि सरकारी भर्तियों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं के आयोजन के समय अभ्यर्थियों की सुविधा का भी ध्यान रखा जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि अभ्यर्थियों को परीक्षा देने के लिए अधिक दूरी न तय करनी पड़े। उन्होंने कहा कि हर हाल में यह सुनिश्चित किया जाए कि परीक्षाएं नकलविहीन और पारदर्शी ढंग से आयोजित की जाएं।

इन आयोगों में इतने रिक्त पद 

सीएम योगी ने सभी आयोगों-बोर्ड के अध्यक्षों को समय से भर्तियां पूरी करने के निर्देश जारी किया। शासन से जुड़े मामलों में संबन्धित अध्यक्ष मुख्यमंत्री कार्यालय से सीधे सम्पर्क कर समस्या का तुरन्त समाधान करा सकते हैं। ताकि भर्ती की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ायी जा सके। उप्र अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा 30,000 रिक्त पदों पर भर्तियां की जानी हैं। जबकि राज्य उच्चतर शिक्षा चयन आयोग द्वारा 17,000 पदों पर भर्ती की जाएगी। राज्य माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड भी 27,000 रिक्त पदों पर भर्तियां पूरी कराएगा।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget