बालों से न करें बचकाना हरकत


रोजाना बालों को धोना
: आमतौर पर महिलाएं बाल धोते वक्त कई तरह की गलतियां करती हैं। आपको शैंपू के बाद कंडीशनर लगाना आवश्यक होता है ताकि आपके बाल स्मूथ और बाउंसी बने रहें। इसके अलावा कंडीशनर को कभी भी स्कैल्प पर ना लगाएं केवल खोपड़ी के ऊपर ही लगाएं। यदि आप हफ्ते में 2 से 3 बार हेयरवॉश करती हैं तो सल्फेटफ्री शैंपू का ही इस्तेमाल करें।

गीले बालों में कंघी: आमतौर पर महिलाएं गीले बालों में कंघी करना अधिक सुविधाजनक मानती हैं लेकिन गीले बाल काफी कमजोर होते हैं और कंघी करने पर घर्षण ज्यादा पैदा होता है जिसकी वजह से बाल अधिक झड़ते हैं। इसलिए गीले बालों पर सीरम लगाकर उन्हें कुछ वक्त के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को दो भागों में विभाजित करके कंघी करें।

गलत तौलिए का इस्तेमाल: कई बार जिस तौलिए से हम शरीर पोंछते हैं उसी से हम बालों को भी पोंछने लगते हैं, जो काफी गलत तरीका है। दरअसल, हम शरीर को पोंछने के लिए नॉर्मल टेरीक्लॉथ की तौलिए का इस्तेमाल करते हैं जो बालों के लिए काफी नुकसानदायक है।

स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल: आजकल महिलाएं स्टाइलिश दिखने के लिए ब्लोड्रायर, स्टेटनर इत्यादि स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करती हैं। इन टूल्स के इस्तेमाल से आपके बाल कमजोर हो जाते हैं और अपनी चमक खोने लगते हैं। इसलिए रोजाना इन स्टाइलिंग टूल्स का उपयोग करने से बचें और मध्यम आंच पर ही इन टूल्स का इस्तेमाल करें।

बालों में तेल लगाते समय गलती: हेयरवॉश करने से पहले यदि आप अपने बालों में तेल लगाती हैं तो आप केवल बालों की ऊपरी परत पर ही ऑइलिंग करती हैं, जबकि आप स्कैल्प को नजरअंदाज कर देती हैं। स्कैल्प पर मसाज करने से ही डेड स्किन निकलती है और बालों को पोषण प्राप्त होता है। इसके अलावा जब आप तेल को बालों में लगाती हैं तो अपनी उंगलियों की मदद से सिर की मालिश करते हुए तेल को लगाना चाहिए जिससे रक्त प्रवाह को बढ़ावा मिलेगा और स्कैल्प पर मसाज करने से बालों की जड़ें मजबूत होंगी।

बालों को गर्म पानी से धोना: सर्दी के सीजन में अक्सर आप ठंड से बचने के लिए बालों को गर्म पानी से धोना उचित समझती होंगी, लेकिन बालों को गर्म पानी से धोना गलत तरीका है। गर्म पानी से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। साथ ही स्कैल्प पर बुरा असर पड़ता है और गर्म पानी प्राकृतिक तेल को भी खत्म कर देता है। इससे बालों का पोषण खत्म हो जाता है। हमेशा याद रखें कि कंडीशनर के बाद ठंडे पानी से ही बालों को धोएं ताकि बालों की फ्रीजिनेस खत्म हो सके।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget