किस वजह से बढ़ रही है आपके पेट की चर्बी?


पेट की चर्बी के प्रकार उसके पीछे के कारण पर निर्भर करते हैं। यह अन्य शारीरिक समस्याओं का संकेत भी हो सकती है। आइए इसके बारे में जानते हैं।

हॉर्मोनल बेली

जब शरीर में मौजूद विभिन्न हॉर्मोन असंतुलित हो जाते हैं, तो आपके पेट पर फैट बढ़ने लगता है। इसे हॉर्मोनल बेली कहा जाता है। हॉर्मोनल बेली फैट से छुटकारा पाने के लिए आपको डॉक्टर की मदद से हॉर्मोन संतुलित करने चाहिए और अनहेल्दी फूड का सेवन नहीं करना चाहिए।

ब्लोटेड बेली

जंक फूड व ढंग से ना खाना, खाकर सो जाना आदि कारणों से पेट फूलने की समस्या हो सकती है। जिसके कारण आपको लगता है कि आपका पेट बढ़ रहा है। इससे छुटकारा पाने के लिए नियमित एक्सरसाइज करें, स्वस्थ आहार ले, सोने से दो घंटे पहले खाना खा लें। 

स्ट्रेस बेली

जब हम तनाव में होते हैं, तो शरीर में कॉर्टिसोल हॉर्मोन का स्तर बढ़ जाता है। इसके कारण पेट के आसपास फैट जमा होने लगता है और मोटापा बन सकता है। पेट की चर्बी के इस प्रकार से छुटकारा पाने के लिए तनाव दूर करें। आप डॉक्टर द्वारा दी गई दवाओं और मेडिटेशन की मदद लें।

वजन घटाने के टिप्स: 

लो बेली पेट की चर्बी लो बेली तब कहलाती है, जब आपके शरीर का ऊपरी हिस्सा पतला रहता है और सिर्फ पेट पर चर्बी होती है। इस प्रकार का बेली फैट खराब जीवनशैली और पाचन समस्याओं के कारण होती है। लो बेली से छुटकारा पाने के लिए आप फाइबर वाले फूड्स का सेवन करें और हरी सब्जियों का सेवन करें। इसके साथ एक्सरसाइज करना ना भूलें।

मॉमी बेली

मॉमी बेली मां बनने के बाद आती है। शिशु को जन्म देने के बाद भी आपका पेट ऐसा मोटा लगता है, जैसे आप अब भी गर्भवती हैं। इस प्रकार के बेली फैट को जाने में समय लगता है, इसलिए परेशान ना हों। पर्याप्त आराम लें। हेल्दी डायट लें और कुछ योगासन व एक्सरसाइज करें।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget