ट्विटर के खिलाफ पांचवां केस

हिंदू देवी के अपमान को लेकर MD के खिलाफ शिकायत

twitter

नई दिल्ली

ट्विटर के खिलाफ 5वां मामला दर्ज किया गया है। एक वकील ने हिंदू देवी के अपमान को लेकर दिल्ली पुलिस की साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराई है। देवी काली को लेकर आपत्तिजनक कंटेंट पोस्ट करने पर ट्विटर के एमडी मनीष माहेश्वरी और ट्विटर हैंडल एथिस्ट रिपब्लिक के खिलाफ ये केस दर्ज किया गया है। एथिस्ट रिपब्लिक ने अपने ट्विटर हैंडल पर कुछ टी शर्ट्स की तस्वीरें पोस्ट की हैं। इनमें से एक टी-शर्ट पर देवी काली की तस्वीर बनी है। इसी को वकील ने आपत्तिजनक मानते हुए शिकायत दर्ज कराई है। इसमें ट्विटर पर लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया गया है।

लीगल शील्ड खो दी है

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने भारत में थर्ड पार्टी कंटेंट के लिए मिली लीगल शील्ड को खो दिया है। यानी सरकार की तरफ से उसे कंटेंट को लेकर किसी भी तरह की सुरक्षा नहीं दी जाएगी। आसान शब्दों में कहा जाए तो अब ट्विटर के ऊपर आईपीसी की धाराओं के तहत कार्रवाई हो सकती है। इस स्थिति के लिए ट्विटर खुद ही जिम्मेदार है। नए नियमों के चलते सभी IT कंपनियों को कुछ अधिकारियों को भारत में अपॉइंट करना है, लेकिन ट्विटर ने अब तक गाइडलाइन को फॉलो नहीं किया है।

ट्विटर पर अब तक दर्ज केस

1. गाजियाबाद पुलिस ने मुस्लिम बुजुर्ग से मारपीट और अभद्रता के मामले में ट्विटर के खिलाफ FIR दर्ज की थी।

2. देश का गलत झंडा दिखाने पर बुलंदशहर में मामला दर्ज किया गया।

3. देश का गलत झंडा दिखाने पर मध्य प्रदेश की साइबर सेल में केस दर्ज किया गया।

4. चाइल्ड पोर्नोग्राफिक कंटेंट के मामले में दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने केस दर्ज किया। ये राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की शिकायत पर दर्ज किया गया।

5. हिंदू देवी को लेकर ट्विटर के प्लेटफॉर्म पर पोस्ट कंटेंट को लेकर दिल्ली में केस दर्ज।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget