आतंकवाद पर अमेरिका ने चीन और पाक को बहुत समझाया

imran jinping

नई दिल्ली

अफगानिस्तान में जो हालात हैं उस पर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन क्या कुछ कहते हैं इस पर सबकी नजर थी। बुधवार इस मुद्दे पर ब्लिंकन ने कहा कि हम अफगानिस्‍तान में ऐसी सरकार चाहते हैं जो वहां के लोगों ने चुनी हो। इसके लिए बहुत काम करना पड़ेगा। हम एक समावेशी अ‍फगानिस्‍तान चाहते हैं। इस दिशा में भारत और अमेरिका साथ मिलकर काम कर रहे हैं। ब्लिंकन ने कहा कि एक बात मैं साफ कर दूं कि अगर हम अफगानिस्‍तान से सेना हटा लेंगे तो भी वहां से हमारा ध्‍यान नहीं हटेगा। यह इशारा चीन और पाकिस्तान को था, जो अफगानिस्तान में तालिबान को लेकर खेला खेल रहे हैं।

अफगानिस्‍तान को लेकर भारत और अमेरिका की राय लगभग एक जैसी है। हमारा पड़ोसी होने के नाते अफगानिस्‍तान में शांति हमारी ख्‍वाहिश है। अमेरिका की वहां पर अनूठी उपस्थिति है। ब्लिंकन ने कहा तालिबान की ओर से अफगानिस्तान में अत्याचार की खबरें हैं। यह वाकई परेशान करने वाला है। 

हम अफगानिस्तान के पूरे मामले को देख रहे हैं। ब्लिंकन ने कहा कि अफगानिस्तान के मुद्दे पर तालिबान अंतरराष्ट्रीय समर्थन चाहता है। इसके पीछे तालिबान संभवत चाहता है कि उसके नेता दुनिया में स्वतंत्र रूप से यात्रा करें और प्रतिबंध हटा दिए जाएं। अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि बलपूर्वक देश पर अधिकार करना और लोगों के अधिकारों का हनन करना उन उद्देश्यों को प्राप्त करने का रास्ता नहीं है। केवल एक ही रास्ता है और वह है वार्ता की मेज पर संघर्ष को शांतिपूर्ण ढंग से हल करने की कोशिश।

भारत दौरे पर आए अमेरिकी विदेश मंत्री और भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने साझा प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की। ब्लिंकन ने भारतीय विदेश मंत्री की तारीफ करते हुए कहा कि भारत और अमेरिका का रिश्‍ता दुनिया के सबसे अहम रिश्‍तों में से एक है। ब्लिंकन ने कहा कि भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर के साथ उनकी क्वाड और समुद्री सुरक्षा पर भी चर्चा हुई।

वहीं आज अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भारत-अमेरिका संबंध को अगले स्तर तक ले जाने पर विशेष बल देते हुए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल के साथ कई मुद्दों पर बातचीत की। समझा जाता है कि दोनों के बीच करीब एक घंटे तक चली बातचीत के दौरान अफगानिस्तान में तेजी से बदलती स्थिति एवं हिंद-प्रशांत साझेदारी के विषय छाए रहे।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget