सीएम के साथ राजनीति नहीं, विकास पर चर्चा : शरद पवार

sharad pawar

मुंबई

राकांपा प्रमुख शरद पवार ने कहा कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ उनकी हाल में हुई मुलाकात में इस बात पर जोर दिया गया कि महाविकास आघाड़ी के विकास कार्यक्रमों में कैसे तेजी लाई जाए। साथ ही उन्होंने कहा कि इस मुलाकात का इसके अलावा कोई और अर्थ नहीं निकाला जाना चाहिए। पवार ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि किसी भी राजनीतिक मुद्दे पर चर्चा नहीं की गई। हमारा दृष्टिकोण है कि निर्णय तेजी से लेने की जरूरत है। मुख्यमंत्री के साथ मेरी मुलाकात इस बात पर विमर्श करने के लिए हुई थी कि राज्य सरकार के विकास कार्यक्रमों को कैसे गति दी जाए। कोई राजनीतिक चर्चा नहीं हुई। राकांपा नेता ने राजनीतिक गलियारों में सत्तारूढ़ गठबंधन में मतभेदों के कयासों के बीच दो दिन पहले ठाकरे से मुलाकात की थी। उनकी पार्टी शिवसेना नीत महाविकास आघाडी सरकार में प्रमुख घटक है। गठबंधन में शिवसेना, राकांपा के अलावा कांग्रेस भी शामिल है। शरद पवार ने इन अटकलों पर सवालों के जवाब देने से इंकार कर दिया कि राकांपा पर महाविकास आघाड़ी सरकार से हटने का दबाव है और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पवार परिवार से संबंधित कई कंपनियों को नोटिस दिया है। उन्होंने कहा कि यह सवाल यहां प्रासंगिक नहीं है। पवार कोल्हापुर में डीवाई पाटिल कृषि विश्वविद्यालय का डिजिटल माध्यम से उद्घाटन करने के बाद यहां पत्रकारों से बात कर रहे थे।

विस अध्यक्ष कांग्रेस का

विधानसभा अध्यक्ष पद के चुनाव के बारे में पूछने पर पवार ने कहा कि एमवीए सहयोगी कांग्रेस द्वारा सुझाए गए उम्मीदवार को लेकर चर्चा करेंगे और फैसला करेंगे। पवार ने कहा कि जब महाविकास आघाड़ी सरकार बनी थी तो विधानसभा अध्यक्ष का पद कांग्रेस के पास गया था। कांग्रेस जो भी उम्मीदवार का नाम बताएगी, उसे सभी सहयोगी दलों को चर्चा के बाद अंतिम रूप देना चाहिए।

किसानों से बात करे केंद्र सरकार

पवार ने कहा कि केंद्र को उत्तर भारत के उन किसानों के साथ बातचीत करनी चाहिए जो पिछले सात महीने से नये कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। राकांपा नेता ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार राज्य में लागू होने से पहले केंद्र द्वारा पिछले साल बनाए गए तीन नए कृषि कानूनों में संशोधन का समर्थन करती है। उन्होंने कहा कि इस दिशा में बातचीत शुरू हो गई है। राजस्व मंत्री बालासाहेब थोरात की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की उप-समिति इस पर विचार कर रही है।

कृषि विश्वविद्यालय महत्वपूर्ण

शरद पवार ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिये कृषि विश्वविद्यालय आवश्यक है। पवार महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले के तलसांडे में स्थित डीवाई पाटिल कृषि और तकनीकी विश्वविद्यालय के उद्घाटन समारोह को ऑनलाइन संबोधित कर रहे थे । पवार ने कहा कि यदि कृषि विकास एवं प्रगति स्पष्ट है तो आर्थिक स्थिति में अपने आप ही सुधार होगा।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget