कोरोना की दूसरी लहर के बाद खुलने लगे स्कूल

इन राज्यों ने की तारीखों की घोषणा


नई दिल्ली

कोरोना संक्रमण के कारण देश में स्कूलों को बंद कर दिया गया था। जैसे-जैसे स्थिति नियंत्रण में आई है स्कूलों को फिर से खोलने की तैयारी शुरू कर दी गई है। कई राज्यों ने इसको लेकर निर्णय भी ले लिए हैं। आंध्र प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में स्कूल शैक्षणिक वर्ष 2021-2022 के लिए 16 अगस्त को खुलेंगे। मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया। कोविड -19 की दूसरी लहर के बाद, कई राज्य सरकारों ने शिक्षण संस्थानों को फिर से खोलने पर अपने फैसलों की घोषणा की है। 

हिमाचल प्रदेश - यहंा कक्षा 10 और 12 के लिए स्कूलों को दो अगस्त से फिर से खोलने की अनुमति दी जाएगी, जबकि पांच से आठवीं कक्षा के छात्रों को विषयों के बारे में अपनी शंकाओं को दूर करने के लिए स्कूलों में जाने की अनुमति होगी। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में राज्य कैबिनेट की बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया।गुजरात - गुजरात सरकार ने 26 जुलाई से राज्य में कक्षा नौ से 11 तक के स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी है। हालांकि, स्कूलों में केवल आधी बैठने की क्षमता की अनुमति होगी। साथ ही, उपस्थिति अनिवार्य नहीं है। कक्षाओं में भाग लेने के इच्छुक छात्रों को अपने माता-पिता से एक सहमति फॉर्म पर हस्ताक्षर कर जमा करना आवश्यक है। 

ओडिशा - ओडिशा सरकार ने 26 जुलाई से 12वीं के कक्षा के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। स्कूल और जन शिक्षा विभाग के सचिव सत्यब्रत साहू ने कहा कि स्कूलों को फिर से खोलने के लिए एक व्यापक मानक संचालन प्रक्रिया जारी की जाएगी।हरियाणा- 16 जुलाई को, राज्य में स्कूलों को कक्षा नौ से 12 तक के लिए सख्त कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए फिर से खोल दिया गया था। छात्रों को शारीरिक रूप से कक्षाओं में भाग लेने के लिए माता-पिता से लिखित अनुमति भी प्रस्तुत करना आवश्यक था। साथ ही उपस्थिति अनिवार्य नहीं थी और ऑनलाइन कक्षाएं चलती रहीं।

तमिलनाडु- 16 जुलाई को राज्य में कोविड-19 लॉकडाउन का विस्तार करने के अपने आदेश में, तमिलनाडु सरकार ने केवल शिक्षकों को छात्रों के प्रवेश, पाठ्यपुस्तकों के वितरण, शैक्षणिक पाठ्यक्रम की तैयारी और ऐसी अन्य प्रशासनिक गतिविधियों के लिए स्कूलों में जाने की अनुमति दी थी। हालांकि, आदेश में छात्रों के लिए स्कूल फिर से खोलने का कोई जिक्र नहीं है।राजस्थान- राजस्थान में स्कूल 2 अगस्त से फिर से खुलेंगे, सरकार ने 22 जुलाई (गुरुवार) को एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी है। स्कूल शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने ट्वीट किया, ‘आज हुई कैबिनेट की बैठक में राज्य के सभी स्कूलों को दो अगस्त से खोलने का फैसला किया गया है। हालांकि, उन कक्षाओं का कोई जिक्र नहीं था जिनके लिए फिर से खोलने की घोषणा की गई है।’’


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget