पोर्न ऐप, वेबसाइट की संयुक्त टास्क फोर्स करे जांच

भाजपा नेता आशीष शेलार ने की अमित शाह से मांग

shelar

मुंबई 

अभी हाल ही में पोर्नोग्राफी प्रकरण में राज कुंद्रा की गिरफ्तारी के बाद मुंबई पुलिस की जांच में अश्लील साईट और उद्योग में अपराधियों की तरफ से युवाओं के शोषण और बड़े पैमाने पर वित्तीय धोखाधड़ी की कई चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई हैं, ऐसे में इस प्रकरण की संयुक्त टास्क फोर्स नियुक्त कर गहराई से जांच की जाए। यह मांग भाजपा नेता और विधायक आशीष शेलार ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से की है।

केंद्रीय गृहमंत्री को लिखे पत्र में शेलार ने कहा कि राज कुंद्रा की कंपनी की तरफ से चलाए जाने वाले एक अश्लील एप के सब्सक्रिप्शन में प्रति माह 20 करोड़ रुपए से अधिक कमाने के आरोप लगाए जा रहे हैं। इसके लिए युवक-युवतियों का शोषण कर दबाव बनाकर ये वीडियो तैयार किए गए। ऐसे 40 से अधिक अवैध अश्लील एप और वेबसाइट के सदस्यों से सैकड़ों करोड़ रुपए की कमाई की जाती है। इससे युवा और किशोर पीढ़ी पर वितरीत असर होता है और उन्हें नकारात्मकता घेर लेती है।    

ऐसा लगता है कि चाइल्ड पोर्न में बड़ी वृद्धि हुई है। महाराष्ट्र में 2019 से अब तक 15,000 से ज्यादा चाइल्ड पोर्नोग्राफिक क्लिप अपलोड किए जा चुके हैं और 213 एफआईआर दर्ज की गई है। 2017 से 2019 तक पॉस्को के मामलों में 45 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। यह गंभीर चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि बड़ी फिल्म प्रोडक्शन कंपनी ओटीटी प्लेटफॉर्म पर बिना किसी नियंत्रण के तथाकथित प्रौढ़ या अश्लील फिल्म सामग्री तैयार कर रही हैं। इनमें बालाजी टेलीफिल्मस, वूट, मैक्स प्लेयर, उल्लू, कूकू, देसी फ्लिक्स, हॉट शॉट्स, प्राइम फ्लिक्स, गुपचुप, फ्लिजमोव जैसे नाम सबसे आगे हैं।  ऐसे में सभी अश्लील ओटीटी एप और वेबसाइटों पर नकेल कसने के लिए सीबीआई, ईडी, आईएंडबी, आईटी मंत्रालय, वित्त मंत्रालय और एमसीए की एक संयुक्त टास्क फोर्स का गठन किया जाना चाहिए। साथ ही पाेर्न वेबसाइट ब्लॉक करने और सभी एप के लिए कठोर नियमावली आईटी मंत्रालय की तरफ से विकसित करने के निर्देश दिए जाने चाहिए। नागरिकों के लिए ऐसे सभी मामलों की शिकायत दर्ज करने के लिए केंद्र स्तर पर पोर्न और चाइल्ड पोर्न हेल्पलाइन शुरू की जानी चाहिए। इसकी जानकारी समय-समय पर सोशल मीडिया हैंडल को देनी चाहिए।

कार्रवाई एक केस तक सीमित नहीं होगी: गृह मंत्री

बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा को पोर्नोग्राफी के एक मामले में गिरफ्तार कर लिया गया है और फिलहाल वह पुलिस हिरासत में हैं। इस बीच राज्य के गृह मंत्री दिलीप वलसे पाटिल ने पहली बार राज कुंद्रा मामले पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने पुणे में पत्रकारों के सवालों के जवाब में कहा कि समाज में जो विषय निषिद्ध हैं, उसमें कोई गलती कर रहा है, ऐसे में पुलिस ने कार्रवाई शुरू की है।  यह कार्रवाई किसी एक मामले तक सीमित नहीं रहेगी, इसलिए हम इस बात पर काम कर रहे हैं कि इस तरह की चीजों को कैसे रोका जाए या सीमित किया जाए या इससे कैसे निकला जाए।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget