मिनटों में तैयार की जा सकती हैं लो-कैलोरी रेसिपी


नाचोस और चिप्स से लेकर फ्राइज़ और कटलेट तक, डिप अकेले ही स्नैक के स्वाद को बढ़ाते हैं। हम अपने खाने को कई तरह के डिप जैसे केचप, मेयोनेज़ आदि के साथ परोस सकते हैं। लेकिन इनमें से अधिकतर न केवल अनहेल्दी विकल्प हैं, बल्कि कैलोरी से भी भरे हुए हैं। इन डिप के अलावा आप कुछ हेल्दी विकल्प चुन सकते हैं। ये स्नैक्स के साथ बहुत ही अच्छे लगते हैं। ये बेहद स्वादिष्ट होते हैं। आइए जानें आप किन हेल्दी डिप के साथ स्नैक का आनंद ले सकते हैं।

हंग कर्ड डिप – इसे बनाने के लिए आपको 1 कप हंग कर्ड, ½ चम्मच अजवाइन, 1/2 चम्मच लाल मिर्च, 1 चम्मच हरा धनिया, 4 लहसुन की कली, 4 पुदीने के पत्ते और नमक की जरूरत होगी। सबसे पहले एक बाउल में हंग कर्ड डालें। बारीक कटा हुआ लहसुन, हरा धनिया, पुदीना, अजवाइन, लाल मिर्च और नमक डालें। सभी चीजों को चमचे से अच्छी तरह मिला लें और आपकी डिप तैयार है। इसे चिप्स या फ्राई के साथ सर्व करें।

हम्मस डिप – इसे बनाने के लिए आपको ½ कप उबले हुए चने, 4 चम्मच दही, 2 चम्मच तिल, 2 चम्मच जैतून का तेल, 4 लहसुन की कली, 1 बड़ा चम्मच कटा हरा धनिया और नमक स्वादानुसार की जरूरत होगी। इसे बनाने के लिए सबसे पहले तिल को पीसने के लिए मूसल का इस्तेमाल करें। एक बार जब ये पेस्ट बन जाए तो इसे बाहर निकालें और एक ब्लेंडर में डालें। इसी ब्लेंडर में उबले हुए छोले, दही, जैतून का तेल, लहसुन की कलियां, धनिया और नमक डालें। एक स्मूद मिश्रण के लिए ब्लेंड करें। हम्मस को बाउल में निकाल लीजिए, थोड़ी सी लाल मिर्च पाउडर से सजाकर सर्व कीजिए। हम्मस को ब्रेड, बेक्ड चिप्स और नाचोस के साथ सबसे परोसा जाता है।

टमाटर साल्सा डिप – इस डिप को बनाने के लिए आपको 4 टमाटर, 1 प्याज, 2 लहसुन की कलियां, 2 चम्मच हरा धनिया, 1 चम्मच नींबू का रस, 1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1/2 चम्मच जीरा पाउडर, 1/2 चम्मच काली मिर्च पाउडर, चुटकी भर हींग और नमक स्वादानुसार की जरूरत होगी। सबसे पहले टमाटर, प्याज और लहसुन की कलियों को काट लें। इन्हें एक बाउल में डालें। अब इसमें धनिया पत्ती, नींबू का रस, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, हींग और नमक डालें। पेस्ट बनाने के लिए सब कुछ एक साथ धीरे से मैश करें।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget