मायानगरी पर बरखारानी मेहरबान

mumbai rain

मुंबई

मुंबई में बुधवार की सुबह से रुक-रुक कर हो रही मूसलाधार बारिश से निचले इलाके जलमग्र हो गए हैं। बारिश का असर सड़कों पर दिखने लगा है, जिससे कई जगह ट्रैफिक जाम हो गया है। इससे मुंबईवासी बेहाल हो गए हैं। मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन सेवा फिलहाल पूर्ववत है।

बुधवार सुबह 9 बजे से मुंबई एवं आसपास के इलाकों में रुक-रुक कर मूसलाधार बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार मुंबई सीएसएमटी क्षेत्र में 40.89 मिमी, माटंगा में 33.04 मिमी, विक्रोली में 39.87 मिमी बारिश दर्ज की गई है। इसी तरह ठाणे एवं पालघर के कई इलाकों में बारिश की वजह से कई इलाकों में जलभराव हो गया है। ठाणे में बारिश से पेड़ वाहन पर गिर गया लेकिन जनहानि नहीं हुई। इसी तरह वसई इलाके में नमक बनाने का कारखाना चारों तरफ से पानी में घिर गया है। यहां 400 मजदूर पानी में फंस गए हैं। साथ ही नालासोपारा और विरार के कई इलाकों में बारिश का पानी भर गया है। यहां कई सोसाइटी परिसर जलमग्न हैं।

बारिश की वजह से दादर, लालबाग, सायन सर्कल, किंगसर्कल, मिलन सबवे, मालाड एवं अंधेरी के कई इलाकों में पानी भर गया है लेकिन रेल पटरियों पर जलभराव नहीं हुआ है। इससे लोकल सेवा पर फिलहाल कोई असर नहीं पड़ा है। बृहन्मुंबई नगर निगम के कर्मचारी जलनिकासी का काम कर रहे हैं। अगर बारिश की यही रफ्तार रही तो शाम तक मुंबई की स्थिति खराब हो सकती है।

वसई विरार, यातायात प्रभावित

पिछले चार दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश से पालघर जिले के वसई विरार में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। सड़कों पर पानी भरने से यातायात बुरी जरह से प्रभावित हुआ है। लोगों को दो से तीन फुट पानी में पैदल चलकर सफर करना पड़ रहा है। रिक्शों में सफर करने के लिए लोगों को दोगुना किराया देना पड़ रहा है। मुंबई अहमदाबाद हाइवे पर भी जल भराव देखने को मिला। वाहनों का लंबा जमा लगने से यात्रियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा।

पिछले चार दिनों से हो रही बारिश से वसई विरार इलाका जलमग्न हो गया है। प्राकृतिक नाले, तालाबों में अतिक्रमण की वजह से यहां के नाले एवं गटर उल्टी दिशा में बह रहे हैं, जिससे मामूली बारिश से निचले इलाकों में तीन से चार फुट पानी भर गया है। इसी तरह मुंबई अहमदाबाद हाइवे के नायगांव स्थित मालजीपाडा, ससुनवघर, बाफना, लोढाधाम आदि जगहों पर पानी भर जाने से भारी ट्रैफिक जाम की समस्या हो रही है। नेशनल हाइवे अथारिटी आफ इंडिया के एक अधिकारी ने बताया कि हाइवे किनारे अतिक्रमण होने की वजह से यह समस्या हो रही है। साथ ही बाफना स्थित रेलवे पुल का निर्माण कार्य चल रहा है। इसकी वजह से वहां का मुख्य नाला बंद होने से हालात और ज्यादा बिगड़ रहे हैं।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget