लो...! आ गई तीसरी लहर!

अमेरिका में डबल हुए केस   ऑस्ट्रेलिया में लॉकडाउन


नई दिल्ली

पूरी दुनिया में कोरोना एक बार फिर से सिर उठा रहा है। देश में कोरोना केसों का आंकड़ा बीते कुछ दिनों से घट रहा था, लेकिन एक बार फिर से नए मामले 40 हजार के पार पहुंच गए हैं। उधर दुनिया की बात करें तो एक बार फिर से स्थिति चिंताजनक हो चली है। अमेरिका में कोरोना मामलों की संख्या दोहरी हो गई तो ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न जैसे शहर में लॉकडाउन लगाया जा रहा है। 

रिपोर्ट के मुताबिक, यहां ज्यादातर नए मामले मेन और साउथ डकोटा राज्य से आ रहे हैं। एक्पर्ट्स का मानना है कि लोगों को मास्क लगाना नहीं छोड़ना चाहिए और ना ही ज्यादा भीड़-भाड़ करनी चाहिए, वरना आगे स्थिति और खराब हो सकती है। अमेरिका में लगभग 55.6 फीसदी आबादी को कोरोना का टीका लग चुका है, बावजूद इसके केसों का बढ़ना चिंता की वजह बना हुआ है।

अमेरिका में 67%, स्पेन में 61% मामले बढ़े

दुनिया में सबसे ज्यादा नए केस ब्राजील में मिल रहे हैं। बीते 24 घंटों में इनकी संख्या 57 हजार से ज्यादा रही। पिछले हफ्ते यहां 3.49 लाख केस मिले।

अगस्त के आखिर में आ सकती है तीसरी लहर

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) में महामारी और संक्रामक बीमारियों से जुड़े विभाग के प्रमुख डॉक्टर समीरन पांडा ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर अगस्त के आखिर में आ सकती है और उसके दूसरी लहर जितना खतरनाक होने के चांस नहीं होंगे।

डॉक्टर पांडा ने कहा, ‘देशभर में तीसरी लहर आ सकती है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि यह भी दूसरी लहर जितनी ही तेज और खतरनाक होगी।’ इसी हफ्ते इंडियन मेडिकल असोसिएशन ने कहा था कि तीसरी लहर आएगी, जरूर आएगी क्योंकि लोग कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं कर रहे हैं। डॉक्टर पांडा ने यह भी बताया कि किन वजहों से तीसरी लहर आने वाली है। उन्होंने कहा कि तीन चीजें तीसरी लहर के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं। पहली वजह यह है कि पहली और दूसरी लहर के दौरान जो इम्युनिटी हासिल हुई है, अगर उसमें गिरावट आती है तो तीसरी लहर आ सकती है।

दूसरा कारण कोरोना का कोई ऐसा वेरिएंट हो सकता है जो इम्युनिटी और वैक्सीन को भी गच्चा दे सके। तीसरी स्थिति यह हो सकती है कि नए वेरिएंट में भले ही इम्युनिटी को गच्चा देने की ताकत न हो लेकिन वह तेजी से फैल रहा हो। यह स्थिति भी कोरोना की तीसरी लहर के लिए जिम्मेदार हो सकती है।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget