अंडे उबालने का सही तरीका


प्रोटीन और पोष्टिक तत्वों से भरपूर अंडे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं, लेकिन कई बार अंडे ठीक से नहीं उबलते और फट जाते हैं। अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। अंडा खाने से शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं। अंडे को आप ऑमलेट बनाकर, भुरजी बनाकर या उबालकर भी खा सकते हैं। इसके अलावा अंडा खाने के शौकीन लोगों को अंडा करी भी खूब पसंद आती है, लेकिन कई बार अंडा उबालते वक्त फट जाते हैं। या ठीक से नहीं उबले होते, तो सब्जी का सारा मजा किरकिरा हो जाता है। कई बार अंडे छीलने पर टूट जाते हैं और कई बार अंदर से नरम रह जाते हैं।

लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको अंडे उबालने का सही तरीका बता रहे हैं। जिससे आपकी सब्जी भी अच्छी बनेगी और अगर आप उबला हुआ अंडा खा रहे हैं तो उसमें स्मैल भी नहीं आएगी। आपको सिर्फ ये टिप्स फॉलो करनी हैं।

 अंडा उबालने के लिए सबसे पहले किसी पैन में पानी गर्म होने के लिए रख दें।

ध्यान रखें कि अंडा उबालते वक्त उतना ही पानी डालें, जितने में अंडे डूब जाएं।

 ध्यान रखें कि अंडे को किसी बड़े बर्तन में ही उबालें, ताकि वह आपस में टकराये नहीं।

 जब पानी उबलने लगे तो उसमें धीरे-धीरे अंडे डाल दें।

 अंडा उबालते वक्त गैस की फ्लेम को हमेसा मीडियम ही रखें।

 अब इस पानी में आधा चम्मच नमक डाल दें।

 करीब १५ मिनट तक अंडे उबलने के बाद गैस बंद कर दे।

 अब अंडा को गर्म पानी से निकालकर ठंडे पानी में डाल दें।

 करीब १० मिनट बाद ठंडे पानी से अंडे को निकालकर छीलें।

 इससे अंडे का छिलका आसानी से निकल जाएगा और छीलने में भी आसानी होगी।

जब भी अंडा उबालें आप इन बातों का ध्यान जरूर रखें। अच्छी तरह से उबले अंडे की पहचान है कि अंडे का बीच का हिस्सा चमकदार होना चाहिए। अंडे के बीच वाले हिस्से के आसपास हरा रंग नजर नहीं आना चाहिए। अगर ऐसा नज़र आ रहा है तो समझिए कि अंडे जरूरत से ज्यादा उबल गए हैं।

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