कोई भी एक्सरसाइज करने से पहले कभी न पिएं ये ड्रिंक्स


शरीर के लिए सही एक्सरसाइज के साथ-साथ जरूरी है कि आप सही तरह की डाइट भी लें। कई बार हम एक्सरसाइज तो बहुत जोश में कर लेते हैं, लेकिन उसके साथ सही डाइट नहीं लेते जिससे हमारे वर्कआउट का असर नहीं होता है। कई लोगों को इस बात का पता नहीं होता कि वो एक्सरसाइज करने से पहले क्या खाएं या क्या नहीं। बिलकुल खाली पेट एक्सरसाइज करना भी सही नहीं होता और फ्रूट्स आदि अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। ऐसे में अगर आप भी अपना नया वर्कआउट रूटीन फॉलो करने जा रही हैं तो कौन सी ड्रिंक्स आपको एक्सरसाइज के ठीक पहले नहीं पीनी हैं। 

दूध वाली ड्रिंक्स

ऐसी ड्रिंक्स जिनका बेस दूध से बना हो जैसे शेक, स्मूदी आदि वर्कआउट करने के तुरंत पहले अवॉइड करनी चाहिए। आप कई हेल्दी ब्रेकफास्ट ड्रिंक्स जैसे जूस, डिटॉक्स वॉटर आदि पी सकते हैं। ऐसा दो कारणों से है, पहला ये कि इनमें प्रोटीन की मात्रा बहुत होती है और ये डाइजेस्ट होने में देर करते हैं। ऐसे में हमारा वर्कआउट कम असरदार होगा। दूसरा ये कि इससे भारीपन लगता है और ऐसा हो सकता है कि वर्कआउट करते समय आपको उल्टी आ जाए।

शराब से रहें दूर

शराब वैसे भी शरीर की दुश्मन होती है। ये शरीर से पानी की मात्रा कम कर देती है और साथ ही साथ पेट में जलन भी होती है। इसके लगातार सेवन से शरीर की एनर्जी भी कम होने लगती है। अगर आप ये चाहती हैं कि आपके शरीर में निगेटिव इन्फ्लूएंस न हो तो शराब का सेवन बंद या कम कर दें।

ज्यादा शक्कर वाले ड्रिंक्स-

जूस पीना सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन अगर आप बाज़ार से लाए जूस पीती हैं तो उनमें शक्कर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। ये शक्कर से भरी हुई ड्रिंक्स हमारे शरीर में आसानी से डाइजेस्ट नहीं होती हैं और इनका असर उल्टा ही होता है। अगर आपको जूस पीना है तो ताज़ा जूस पिएं नहीं तो फलों का सेवन करें। अनार का जूस, संतरे का जूस, अनानास का जूस वर्कआउट के पहले बहुत ही अच्छे साबित होंगे। 

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