खटमल से छुटकारा पाने के उपाय


खटमल इंसानी खून पीता है और खटमल से छुटकारा पाना बेहद मुश्किल होता है। एक बार खटमल हो जाने पर इनसे छुटकारा पाना इसलिए मुश्किल होता है क्योकिं मादा खटमल जीवन काल में लगभग ५०० अंडे देती है। आज हम आपको ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आपको इस जीव से छुटकारा मिलेगा।

पुदीने की पत्तियां

पुदीने की पत्तियों की गंध खटमल को पसंद नहीं होती। पुदीने की पत्तियों को रोज़ बदल-बदल कर खटमल वाले स्थान पर रखने से भी खटमल मर जाते हैं। आप चाहें तो इनका स्प्रे भी बना सकते हैं।

लाल मिर्च

खटमल मारने के ल‍िए लाल मिर्च काफी कारगर उपाय है। इसके लिए आप सबसे पहले एक चम्मच लाल मिर्च, अदरक, अजवाइन का तेल और एक कप पानी लें। अदरक को घिसकर उसमें लाल मिर्च व अजवाइन का तेल मिलाएं और इस मिश्रण को एक कप पानी में डाल दें। फिर मिश्रण को छानें और स्प्रे वाली बोतल में भर लें। अब हर तीन से चार दिनों में यह स्प्रे खटमल वाली जगह पर करें।

नीम का तेल

सबसे पहले आप दो बड़े चम्मच नीम का तेल, एक कप पानी और आधा छोटा चम्मच डिटर्जेंट पाउडर लें। फिर पानी में नीम का तेल और डिटर्जेंट पाउडर अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण को आप स्प्रे की बोतल में भरकर खटमल वाली जगह पर छिड़काव करें। जब तक खटमल जड़ से खत्म न हो जाएं, तब तक रोजाना इस प्रक्रिया को करें। नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो ऐसे कीड़ों को मारने में मदद करते हैं। इसलिए, खटमल भगाने का उपाय अपनाना है, तो नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

खटमल नाशक दवा

खटमल फर्नीचर, बेड, गद्दे बिस्तर आदि में होते हैं। इसलिए आपको इनके छेद को बंद कर देना चाहिए। आपको कीटनाशक का भी छिड़काव करना चाहिए।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget