घनी पलकों के लिए...


पलकें चेहरे की खूबसूरती में चारचांद लगा सकती हैं तो चेहरे का लुक बिगाड़ भी सकती हैं। ऐसे में उन्हें घना बना कर कैसे दिखें खूबसूरत, आइए जानते हैं। कई लड़कियां आंखों की सुंदरता को उभारने के लिए नकली या आर्टिफिशियल पलकों का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन जब आप अपनी पलकों को प्राकृतिक रूप से घना बना सकती हैं, तो इतनी तकलीफ उठाने की जरूरत क्या है। लड़कियों की खूबसूरती उन की आंखों से होती है और यदि उन की पलकें घनी हैं तब तो कहने ही क्या।  कई युवतियों की पलकें घनी नहीं होतीं, इसलिए वे अपनी आंखों की सुंदरता को उभारने के लिए नकली या आर्टिफिशियल पलकों का सहारा लेती हैं, जिन्हें ज्यादा समय तक अपनाने से नुकसान भी हो सकता है। आइए, जानते हैं कि किस तरह आप अपनी पलकों को कुदरती तौर पर घना और मोटा बना सकती हैं:

 कैस्टर तेल

रात को सोते समय हर रोज अपनी पलकों पर इस तेल को लगाएं। चाहें तो तेल को हलका सा गरम भी कर सकती हैं। इस को 2 महीने तक लगाएं और फिर देखिए कि आप की पलकें किस तरह से घनी हो जाती हैं।

 विटामिन ई तेल

एक छोटा सा आइलैश ब्रश लें और उसे इस तेल में डुबो कर रोजाना अपनी पलकों पर लगाएं। चाहें तो विटामिन ई की कुछ टैबलेट को क्रश कर इस तेल के साथ मिला कर लगा सकती हैं। अगर आप की पलकों पर खुजली होती है तो वह भी इस तेल को लगाने से खत्म हो जाएगी।

 वैसलीन

यदि आप किसी प्रकार का तेल नहीं लगाना चाहतीं, तो वैसलीन इस का बेहतर विकल्प है। रोजाना रात को सोने से पहले अपनी पलकों पर वैसलीन लगाएं। उस के बाद सुबह उठते ही पलकों पर हलके गरम पानी से छींटे मार कर साफ करें, वरना पूरे दिन वे चिपचिपाती रहेंगी।

 प्रोटीन डाइट

अगर आप का शरीर स्वस्थ रहेगा, तो जाहिर सी बात है कि आप की आंखें और पलकें भी ठीक रहेंगी। रोजाना अपनी डाइट में प्रोटीन का इस्तेमाल करें क्योंकि त्वचा, बाल, नाखून और पलकों को इस की बहुत जरूरत होती है। अपने आहार में दाल, मछली, मीट, चने और मेवे आदि को शामिल कीजिए।

 ब्रश

जिस तरह से हम अपने बालों को झाड़ते हैं, ठीक उसी तरह से हमें अपनी पलकों को भी ब्रश से झाड़ना चाहिए। चाहें तो मसकारे का ब्रश भी प्रयोग कर सकती हैं। पलकों को रोजाना 2 बार ब्रश से जरूर झाड़ें।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget