सीएम योगी का बड़ा ऐलान

16 जिलों में अगले छह महीनों में होगा मेडिकल कॉलेज


लखनऊ

मुख्यमंत्री योगी आदत्यिनाथ ने ऐलान किया है कि यूपी सरकार प्रदेश के 16 जिलों में अगले छह महीनों में मेडिकल कॉलेज की सौगात देने जा रही है। सीएम योगी ने कहा कि जिन 16 जिलों में कोई मेडिकल कॉलेज नहीं है। उसके लिए हम एक पॉलिसी बना रहे हैं। इसके तहत इन जिलों में अगले छह महीनों के भीतर मेडिकल कॉलेज भी होंगे। हमने राज्य में दो एम्स भी शुरू किए हैं।

सीएम योगी ने शन‍िवार को देवरिया जि‍ले में महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया और वहां पौधरोपण किया। इस दौरान लोगों को संबोध‍ित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि आने वाले समय में प्रदेश के सभी 75 जिलों में मेडिकल कॉलेज होगा। इसके अलावा हमने पिछले साल दो एम्स का शुभारंभ किया है। गोरखपुर और रायबरेली के एम्स बनकर तैयार होने जा रहे हैं। गोरखपुर एम्स का उद्घाटन प्रधानमंत्री के कर कमलों से हम लोगों ने अक्टूबर में प्रस्तावित किया है। सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश के 16 जिलों में कोई मेडिकल कॉलेज नहीं है। ऐसे में हम एक पॉलिसी के तहत इन जिलों में अगले छह महीनों के भीतर मेडिकल कॉलेज की स्‍थापना करने जा रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि नेशनल मेडिकल काउंसिल की मंजूरी से नौ मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया जाएगा। किसी ने नहीं सोचा था कि यहां (देवरिया) एक मेडिकल कॉलेज होगा, लेकिन हम पीएम मोदी के शुक्रगुजार हैं जिन्होंने बेहतर स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे की दिशा में काम किया।

यूपी के सभी मंडल मुख्यालय पर बनेंगे सैनिक स्कूल : सीएम

इससे पहले सीएम योगी ने ऐलान किया था कि यूपी सरकार प्रदेश के सभी मंडल मुख्यालयों पर सैनिक स्कूल खोलने की योजना पर तेजी से काम कर रही है। शुक्रवार को गोरखपुर फर्टिलाइजर में सैनिक स्कूल के शिलान्यास कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने यह ऐलान किया था। डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा के साथ मुख्यमंत्री ने भूमि पूजन के साथ ही सैनिक स्कूल की आधारशिला भी रखी। मुख्यमंत्री ने कहा है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश के विद्यार्थियों को सैन्य प्रशिक्षण के साथ योग्यतम शिक्षा देने का सैनिक स्कूल एक प्रयास है। उन्होंने घोषणा की कि गोरखपुर के खाद कारखाना परिसर में यूपी सरकार स्किल डिवेलपमेंट का बड़ा केंद्र भी खोलेगी।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget