नीचे ट्रेन... ऊपर पांच सितारा होटल...


अहमदाबाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गुजरात को कई खास तोहफे दिए, जिनमें नीचे ट्रेन और ऊपर 5 स्टार होटल वाले स्टेशन के साथ, जन्मभूमि वडनगर का नया स्टेशन भी शामिल है, जहां कभी वह बचपन में चाय बेचा करते थे। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 1,100 करोड़ रुपए से ज्यादा की परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इनमें गुजरात साइंस सिटी में एक्वेटिक्स और रोबोटिक्स गैलरी और नेचर पार्क भी शामिल है। गांधीनगर स्टेशन पर बना फाइव स्टार होटल 318 कमरों वाला है और 790 करोड़ रुपये की लागत से बना है। 

प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए  कहा कि विकास के पथ पर अग्रसर होने के लिए हमें  शहरी विकास की पुरानी सोच को छोड़ना होगा और  आधुनिक तौर तरीकों का उपयोग कर निर्माण करना होगा।  मोदी ने कहा कि हमारे देश का लक्ष्य कंक्रीट का स्ट्रक्चर खड़ा करना नहीं है।  बेहतर पब्लिक स्पेस हमारी जरूरी आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि हमारे शहरों की एक बड़ी आबादी क्वालिटी पब्लिक लाइफ और क्वालिटी पब्लिक स्पेस से वंचित रही है। अब अर्बन डेवलपमेंट की पुरानी सोच को पीछे छोड़कर, देश आगे बढ़ रहा है। 21वीं सदी के भारत की जरूरत, 20वीं सदी के तौर तरीकों से पूरी नहीं हो सकती है। इसलिए रेलवे में नए सिरे से सुधार लाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि हम  रेलवे को सिर्फ एक सेवा के तौर पर नहीं, बल्कि एक एसेट के तौर पर विकसित कर रहे हैं। आज देशभर में प्रमुख रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण किया जा रहा है। टियर 2 और टियर 3 शहरों के रेलवे स्टेशन भी अब वाई-फाई सुविधा  से लैस हो रहे हैं। ब्रॉड गेज पर मानव रहित क्रॉसिंग को पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वडनगर भी इस विस्तार का हिस्सा बन चुका है। मेरी तो वडनगर स्टेशन से कितनी ही यादें जुड़ी हैं। नया स्टेशन वाकई बहुत आकर्षक लग रहा है। नई ब्रॉडगेज लाइन बनने से वडनगर-मोढेरा-पाटन हेरिटेज सर्किट अब बेहतर रेल सेवा से कनेक्ट हो गया है। उन्होंने कहा कि आज भारतीय रेलवे की छवि बेहतर हो रही है।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget