कोलेस्ट्रॉल है हाई तो इस तरह करें कम


सेचुरेटेड फैट से रहें दूर

रेड मीट और फुल फैट डेयरी प्रोटक्‍ट में सेचुरेटेड फैट होते हैं जो बैड कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ाते हैं। ये धीरे-धीरे हार्ट और ब्रेन तक जाने वाली रक्त प्रवाह धमनियों की भीतरी दीवारों में जमा होते जाते हैं जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बन जाता है।

ओमेगा 3 फैटी एसिड

अगर आप अपने भोजन में ओमेगा 3 फैटी एसिड को शामिल करते हैं तो यह बैड कोलेस्‍ट्रॉल को नहीं बढ़ने देता है। हार्ट को हेल्‍दी रखने में यह मदद करता है। यही नहीं, यह ब्‍लड प्रेशर को भी सामान्‍य बनाता है। ऐसे में आप सेल्‍मन फिश, अखरोट और फ्लेक्‍ससीड जैसे ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं।

फाइबर युक्त भोजन

आप अपने भोजन में फाइबर युक्‍त भोजन को शामिल करें। यह ब्‍लड स्‍ट्रीम में बैड कोलेस्‍ट्रॉल के ऑब्‍जर्बशन को कम करने के काम आता है। इसके लिए आप राजमा, ओटमील, सेव आदि को भोजन में शामिल करें।

एक्सरसाइज करें

जब आप रोजाना एक्‍सरसाइज करते है तो आपके शरीर में गुड कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ते हैं जो आपके हार्ट को हेल्‍दी रखते हैं। ऐसे में रोजाना वॉक पर जाएं, योगा-एरोबिक्‍स करें, स्‍पोर्ट्स, स्‍वीमिंग आदि को जरूर अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

स्मोकिंग से रहें दूर

अगर आप स्‍मोकिंग करते हैं तो यह आपके हार्ट और ब्‍लड स्‍ट्रीम को बुरी तरह क्षतिग्रस्‍त करती हैं। यह बैड कोलस्‍ट्रॉल को बढ़ाती है। लेकिन जैसे ही आप स्‍मोकिंग छोड़ते हैं आपका ब्‍लड प्रेशर और हार्ट रेट रिकवर करने लगता है। इसलिए स्‍मोकिंग से दूरी बनाएं।

वजन करें कम

जहां तक हो सके फैट बढ़ाने वाले भोजन से दूर रहें। आपका बढ़ता वजन आपके शरीर में बैड कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ने में मदद करता है। इसके लिए अपने भोजन में हेल्‍दी चीजों को शामिल करें और एक्टिव लाइफ लीड करें।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget