बालों के लिए स्पेशल डाइट


हर कोई चाहता है कि उसकी बालों की चमक बरकरार रहे। उन्हें लगता है तेल और शैम्पू से हमारे बाल की चमक बनी रहेगी। लेकिन आपको बता दें कि बालों की खूबसूरती बनाएं रखने के लिए केवल शैम्पू और तेल से ही काम नहीं चलता बल्कि बालों की सुंदरता के लिए डाइट एक बड़ा रोल प्ले करती है। आइए आपको बताते हैं बालों की नैसर्गिक सुंदरता बढ़ाने के लिए आपको खाने में कौन सी चीजों को शामिल करना चाहिए। 

दरअसल, बाल को बढ़ने के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन चाहिए। बाल केराटिन नाम के एक प्रोटीन से बनते हैं, अगर हमारे भोजन में प्रोटीन और न्यूट्रीशन की कमी होती है तो बाल सूखे और बिखरे नजर आने लगते है। अपनी रोजमर्रा के डाइट में फिश,चिकन,ग्रीन सब्जी और शाकाहारी लोगों को नट्स,अखरोट,सोयाबिन जैसी चीजों को खानी चाहिए। इसे बाल को भरपूर पोषक तत्व मिलते हैं। 

स्पिलिट बालों को महीने में एक बार ट्रीम जरूर करना चाहिए। अगर बाल ज्यादा स्पिलिट हो रहे हैं तो हर 15 दिन पर ट्रीम करवाएं, जिससे आपके बालों की चमक बनी रहेगी। 

कई बार ऐसा होता है हमारे नये बाल उगते हैं और हम उन पर ध्यान नहीं देते हैं, इसके लिए हमें अपने नये बालों पर हल्के हाथों से कंघी करनी चाहिए। हमेशा बाल के अनुसार कंघी का इस्तेमाल करना होगा, जिससे आपके नये बाल टूटने से बच जाएंगे। बालों को सबसे पहले नीचे से सुलझाएं  फिर धीरे-धीरे ऊपर के बालों को।  

बालों को मुलायम बनाएं रखने के लिए कंडीशनर और हाइड्रेटिंग का इस्तेमाल करें।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget