बाढ़ की स्थिति पर केंद्र की पूरी नजर

फड़नवीस ने की सीएम ठाकरे से बात


मुंबई 

राज्य के कोकण और पश्चिमी महाराष्ट्र समेत कई जिलों में आई बाढ़ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह हालात पर नजर बनाए हुए हैं। इसके साथ हम भी जिम्मेदार विपक्ष की तरह लगातार केंद्र के संपर्क में हैं। शुक्रवार को राज्य के कई जिलों में आई भारी बाढ़ पर विपक्ष नेता देवेंद्र फड़नवीस ने यह बात कही। फड़नवीस ने कहा कि बाढ़ के संबंध में हमने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से टेलीफोन पर बातचीत की है और उनसे नागरिकों को पीने के पानी और खाने के पैकेट तुरंत उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है। चिपलून में सेना की एक टुकड़ी भी ड्यूटी पर तैनात है।

फड़नवीस ने बताया कि हमने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय से संपर्क किया और उन्हें बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए कोंकण और महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में केंद्र सरकार की सहायता से अवगत कराया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह लगातार राज्य सरकार के संपर्क में हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने तत्काल एनडीआरएफ को अतिरिक्त टीमें महाराष्ट्र भेजने का निर्देश दिया है। चिपलून में सेना की एक टुकड़ी पहुंच गई है और राहत कार्य कर रही है। बचाव अभियान में NDRF के 26 स्क्वाड्रन, भारतीय वायु सेना के एक C-17, दो C-130 और साथ ही एक MI-17 हेलीकॉप्टर को तैनात किया गया है। एनडीआरएफ की रत्नागिरी में चार, कोल्हापुर में तीन, मुंबई, रायगड, ठाणे में दो-दो और सातारा, नागपुर, पालघर, सांगली और पुणे में एक-एक टीमें तैनात हैं और चार टीमें  कोलकाता और बड़ौदा से आ रही हैं। नित्यानंद राय ने देवेंद्र फडणवीस को बताया कि एनडीआरएफ तलिये गांव में भी बड़े पैमाने पर राहत कार्य शुरू है। विधान परिषद में विपक्ष के नेता प्रवीण दरेकर, गिरीश महाजन और निरंजन  डावखरे कार्यकर्ताओं के साथ बाढ़ग्रस्त इलाके में पहुंचकर बाढ़ से पीड़ित जनता की मदद कर रहे हैं, जिसकी पूरी जानकारी मैं खुद ले रहा हूं। फड़नवीस ने बाढ़ के साथ-साथ भूस्खलन में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने प्रशासन से स्थिति और हालात की गंभीरता को देखते हुए लोगों की मदद करने का आग्रह किया।

सुप्रिया सुले,अनिल देसाई और प्रियंका चतुर्वेदी ने की गृहमंत्री से मुलाकात

महाराष्ट्र में बीते कई दिनों से लगातार भारी बारिश के कारण कोकण,कोल्हापुर,रायगड सहित कई अन्य जिलों में दुर्घटना के कारण कई लोगों की मौत हो चुकी है, जिसके संबंध में  शुक्रवार को दिल्ली स्थित  गृहमंत्री अमित शाह से राकांपा सांसद सुप्रिया सुले, शिवसेना सांसद अनिल देसाई और सांसद  प्रियंका चतुर्वेदी ने मुलाकात कर  केंद्र से मदद की गुहार लगाई है। इस दौरान उन्होंने अमित शाह को महाराष्ट्र के हालात से अवगत कराया। गृहमंत्री शाह को तीनों सांसदों ने  बाढ़ से मची तबाही की पूरी जानकारी दी और बाढ़ प्रभावित पीड़ितों को मदद की मांग की। उन्होंने रायगड, सातारा और रत्नागिरी जिलों में हुए हादसों की भी जानकारी दी।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget