घर के गार्डन में लगाएं स्नेक प्लांट


अगर आप घर में इंडोर प्लांट लगाना चाहते हैं तो स्नेक प्लांट बेहतर विकल्प है। स्नेक प्लांट देखने में काफी खूबसूरत होता है, साथ ही इसमें कई ऐसे गुण होते हैं, जो हमारी सेहत को कई खतरनाक बीमारियों से बचा सकते हैं। स्नेक प्लांट खासतौर पर एशिया और अफ्रीका का पौधा है। इसे संसेविया ट्रिफ़सिआटा के नाम से भी जाना जाता है। स्नेक प्लांट के पत्ते ऊपर की तरफ बढ़ते हैं और सांप के फन की तरह नजर आते हैं, इसलिए इसे स्नेक प्लांट कहा जाता है। देखने में ये अर्टिफिशियल प्लांट की तरह नज़र आता है। खास बात ये है कि स्नेक प्लांट की देखरेख के लिए बहुत ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं होती। माना जाता है कि यदि आप स्नेक प्लांट को अपने घर में लगाते हैं तो कोई भी नकारात्मक शक्ति आपके घर में नहीं आती है। जानिए स्नेक प्लांट को घर पर लगाने के और क्या फायदे हैं।

नेचुरल एयर प्योरीफायर

तमाम स्टडीज बताती हैं कि स्नेक प्लांट हवा को शुद्ध करता है और हवा में मौजूद नमी को कम करता है। इसे लगाने से एयरबोन एलर्जी का रिस्क कम होता है। ये पौधा जिलीन, टोल्यून और नाइट्रोजन ऑक्साइड जैसी हानिकारक तत्वों को तेजी से हटाता है। साथ ही ये रात में भी कार्बन डाइऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदलने की क्षमता रखता है।

एंटी-कैंसर पौधा

स्नेक प्लांट कैंसर का रिस्क भी घटाता है। ये पौधा हवा में मौजूद विषैले पदार्थ और कैंसर का कारण का बनने वाले एजेंट्स को सोख लेता है। ऐसे में यदि आप अपने घर में स्नेक प्लांट रखते हैं तो ये आपको कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव में मदद करता है।

बहुत देखरेख की जरूरत नहीं

इस पौधे को लगाने में सबसे अच्छी बात ये है कि इसे बहुत देखरेख की जरूरत नहीं होती। इसे धूप और छाया कहीं भी रखा जा सकता है। इस पौधे को बहुत पानी की जरूरत नहीं होती है। हालांकि जरूरत से ज्यादा पानी डालने से ये खराब जरूर हो सकता है। दो से तीन हफ्तों में एक बार पानी देना पर्याप्त होता है। सर्दियों में इसे और भी कम पानी की जरूरत होती है। ऐसे में आप महीने में एक बार पानी दे सकते हैं। धूल या मिट्टी से बचाए रखने के लिए आपको इसकी पत्तियों को साफ करते रहना चाहिए।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget