ग्रीन टी की टेस्ट नहीं पसंद?


ये ट्रिक्स बढ़ाएगी स्वाद और फायदे

ग्रीन टी के फायदों से हम सभी वाकिफ हैं लेकिन ज्यादातर लोगों को इसका स्वाद पसंद नहीं आता। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो टेस्ट के साथ जल्दी कॉम्प्रोमाइज नहीं कर पाते और हेल्थ कॉन्शस भी हैं तो आपके लिए यहां कुछ टिप्स हैं। ग्रीन टी ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर होती है। माना जाता है, ये आपको कैंसर जैसी घातक बीमारियों से बचाते हैं। इसमें कई ऐसे बायोऐक्टिव कम्पाउंड्स पाए जाते हैं जो हेल्थ के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। ढेर सारे फायदे होने के बाद भी अगर आप इसके टेस्ट की वजह से इसे पीने में झिझकते हैं तो टेस्ट बढ़ाने के लिए कुछ ट्रिक्स ट्राई कर सकते हैं।

उबालने का तरीका

ग्रीन टी आप कैसे बना रहे हैं, इसके स्वाद पर इसका भी फर्क पड़ता है। आप अगर गरम पानी में ज्यादा देर तक टी-बैग डालते हैं या ग्रीन टी की पत्ती ज्यादा देर तक खौला देते हैं तो इसका स्वाद बिगड़ जाएगा और कड़वाहट आ जाएगी। हमेशा धीमी आंच पर पानी उबालकर बंद कर लें। इसके बाद कप पर छन्नी रखकर इसमें ग्रीन टी डालें और ऊपर से पानी डाल दें। कप पर छन्नी इस तरह से रखें की इसकी तली गरम पानी को छूती रहे। ऐसा करने से पत्तियों का अर्क पानी में आ जाएगा। इसे २ मिनट तक ऐसे ही रहने दें इसके बाद चम्मच से मिलाकर चाय पिएं।

ऐसे बढ़ाएं टेस्ट

ज्यादातर लोग ग्रीन टी सिर्फ पानी में उबालकर पीते हैं जिस वजह से स्वाद थोड़ा कसैला लगता है। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें नींबू और शहद डालें। इससे इसका स्वाद तो बढ़ेगा साथ ही न्यूट्रिशनल वैल्यू भी बढ़ जाएगी। आप चाहें तो इसमें अदरक या हल्की काली मिर्च भी डाल सकते हैं। अगर आपको इलायची का टेस्ट पसंद है तो पानी के साथ इलायची भी उबाल सकते हैं।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget