अफगान-तालिबान में शांति-वार्ता


नई दिल्ली

अध्यक्ष अब्दुल्ला अब्दुल्ला के नेतृत्व में अफगानिस्तान इस्लामी गणराज्य के एक उच्च पदस्थ प्रतिनिधिमंडल और समूह के उप नेता अब्दुल गनी बरादर के नेतृत्व में एक तालिबान प्रतिनिधिमंडल ने ‘शांति’ पर बातचीत शुरू कर दी है। उम्मीद की जा रही है कि इस बातचीत में उन मुद्दों पर सहमति बनेगी जो देश को राजनीतिक समाधान की ओर ले जाएंगे और हिंसा को समाप्त करेंगे।

बैठक की मेजबानी कतर कर रहा है जहां अफगानिस्तान और तालिबान वार्ताकारों ने पिछले 10 महीनों से अपनी बातचीत जारी रखी है, लेकिन इन बैठकों में अब तक कोई ठोस प्रगति नहीं हुई है। पूर्व उपराष्ट्रपति मोहम्मद करीम खलीली, अता मोहम्मद नूर, बटूर दोस्तम सालम रहीमी और सैयद सआदत मंसूर नादेरी अफगान गणराज्य के प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा हैं। दोहा में शांति वार्ता के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय सुलह के लिए उच्च परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने कहा कि अफगान मुश्किल दिनों से गुजर रहा है, देश में बड़ी मात्रा में संघर्ष जारी है, जिसका मुख्य शिकार आम लोग हो रहे हैं। अब्दुल्ला ने कहा कि दोहा बैठक से पहले अफगान राजनेताओं और सरकारी नेताओं के बीच बड़े पैमाने पर बैठकें हुईं और सभी का एक ही संदेश था अफगानिस्तान की समस्या का कोई सैन्य समाधान नहीं है। उन्होंने कहा कि सभी प्रयासों को युद्ध को समाप्त करने और राजनीतिक समाधान हासिल करने पर केंद्रित होना चाहिए। अब्दुल्ला ने कहा कि शांति हासिल करने के लिए दोनों पक्षों की ओर से लचीलेपन की जरूरत है। हम मानते हैं कि क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय वातावरण प्रदान किया गया है। अफगान शांति प्रक्रिया के लिए दुनिया का समर्थन चाहते हैं। 

निजी हितों की करनी होगी अनदेखी

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए तालिबान के उप नेता अब्दुल गनी बरादर ने कहा कि दोहा में अंतर-अफगान वार्ता में प्रगति की कमी के बावजूद उम्मीद बनाए रखने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि वे वार्ता को सफल बनाने के लिए प्रयास करेंगे। बरादर ने कहा कि अफगानिस्तान की समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए एक केंद्रीय और स्वतंत्र इस्लामी व्यवस्था की जरूरत है और इसे हासिल करने के लिए हमें अपने निजी हितों की अनदेखी करनी चाहिए।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget