संघ प्रमुख भागवत का बड़ा ऐलान

 संघ प्रमुख भागवत का बड़ा ऐलान


चित्रकूट

चित्रकूट में चल रहे राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के चिंतन शिविर का मंगलवार को समापना हो गया। नौ जुलाई से शुरू हुए इस शिविर में कई बैठकें आयोजित की गईं। इस दौरान कई बड़े फैसले लिए गए हैं। संघ प्रमुख मोहन भागवत ने हिन्दू के साथ अब मुस्लिम लोगों को भी संघ से जोड़ने पर जोर दिया। इसके लिए मुस्लिम बस्तियों में संघ की शाखाएं खोली जाएंगी।

मंगलवार को अलग-अलग संबंधित संगठनों के अखिल भारतीय संगठन मंत्री ऑनलाइन माध्यम से बैठक में शामिल हुए। जिसके साथ शिविर का समापन हुआ। संघ ने पश्चिम बंगाल को तीन खंडों में विभाजित करने का फैसला लिया। अब से दक्षिण बंगाल का मुख्यालय कोलकाता, मध्य बंगाल का मुख्यालय वर्धमान और उत्तर बंगाल का मुख्यालय सिलीगुड़ी होगा। शीविर में दायित्वों में भी कई बदलाव किए गए हैं।

भैया जी जोशी होंगे VHP के संपर्क अधिकारी

क्षेत्र प्रचारक प्रदीप जोशी को अखिल भारतीय सह संपर्क प्रमुख की जिम्मेदारी दी गई है। अब उनका मुख्यालय चंडीगढ़ होगा। इसके अलावा भैया जी जोशी अब संघ की ओर से विश्व हिंदू परिषद के संपर्क अधिकारी होंगे। वहीं, डॉक्टर कृष्ण गोपाल को विद्या भारती का संपर्क अधिकारी बनाया गया है। जबकि सर कार्यवाहक अरुण कुमार संघ और भाजपा के बीच समन्वयक का काम देखेंगे। बड़ा फैसला लेते हुए अब संघ देशभर में मुस्लिम बस्तियों में भी अपनी शाखाएं खोलेगा। साथ ही संघ के कार्यकर्ता हिन्दू के साथ अब मुस्लिम लोगों को भी संघ से जोड़ने की कोशिश करेंगे। संघ ने सोशल मीडिया पर भी सक्रियता बढ़ाने पर जोर दिया है। इसके लिए संघ आईटी सेल स्थापित करेगा। जिसमें आईआईटी पासआउट नौजवानों को मौका मिलेगा।

नौ से 13 जुलाई तक आयोजित की गई बैठक में नौ और 10 जुलाई को क्षेत्र प्रचारकों की बैठक का आयोजन किया गया था। 10 और 11 जुलाई को प्रांत प्रचारकों की बैठक का आयोजन किया गया था। 11 जुलाई को आयोजित बैठक में क्षेत्र प्रचारकों और प्रांत प्रचारकों की बैठक से निकले निष्कर्ष पर चर्चा की गई साथ ही संघ की भविष्य की रणनीति पर विचार विमर्श किया गया। जिसके बाद मंगलवार को चिंतन शिविर का समापन किया गया।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget