मलेरिया-डेंगू से बरतें सावधानी

मुंबइ

आवासीय सोसायटियों में पानी जमा होने से मलेरिया और डेंगू मच्छरों के पैदा होने की संभावना बनी रहती है। ऐसी परिस्थिति में यदि सोसायटियों में किसी की मलेरिया और डेंगू से जान जाती है तो सोसायटी को मृत्यु का जवाबदार मानकर मामला दर्ज करने की चेतवानी मनपा ने दी है। मनपा प्रशासन ने इस तरह की नोटिस सोसायटियो को देने की शुरुआत की है। मनपा ने साफ शब्दों में कहा है कि परिसर में नारियल की खोपड़ी सहित अन्य वस्तुएं इधर उधर न पड़ी रहें, इसकी सावधानी बरतें जिससे पानी जमा होकर मच्छर पैदा न हों।

उल्लेखनीय है कि मानसून शुरू होते ही संक्रमित बीमारियों का भी फैलाव तेजी से होता है। मनपा प्रशासन मानसूनी बीमारियों को रोकने के लिए अभी से सावधानी बरतनी शुरू कर दी है। स्वच्छ पानी का जमाव नहीं हो इसको लेकर सोसायटियों को चेताया जा रहा है। सोसायटियों को नोटिस देकर सावधान किया जा रहा है। नोटिस के तहत दस हजार रुपया दंड का प्रावधान है। दंड के साथ रोजाना दो हजार का दंड वसूलने का भी प्रावधान किया गया है। सुझाव के अनुसार कुएं को कंक्रीट  ढक्कन से ढकना अनिवार्य किया गया है। सोसायटी में किसी जगह पर पानी नहीं भरे इसका ध्यान दें, सप्ताह में एक बार फव्वारे का पानी साफ किया जाए, ड्रम होने पर सप्ताह में एक बार पानी पूरी तरह साफ किया जाए।

सप्ताह में दो बार करना जरूरी 

गमले में लगे पौधे में रोजाना पानी डाला जाता है, सप्ताह में दो बार पानी रहित करें। सजावटी सामान जिनका उपयोग घरों में किया जा रहा है, उसमें पानी न भरे इसका ख्याल रखें, रेफ्रिजरेटर, फ्रीज, एअर कंडीशन के पानी के स्टोरेज को साफ करें।

दुकानों तथा सोसायटियों में रखे भंगार, सामान, टायर्स, नारियल का कचरा सहित जहां भी पानी जमा होने के आसार हैं उसे अवश्य साफ करें अन्यथा कठोर कार्रवाई की जाएगी।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget