घर का इंटीरियर बदलना है?


अगर आप अपने सिटिंग अरेंजमेंट या फिर कमरों के एक जैसे इंटीरियर से ऊब गए हैं और इसमें कुछ बदलाव करना चाहते हैं तो यह एकदम सही समय है, जब आप अपने इंटीरियर को कुछ नया और बेहतरीन लुक दे सकते हैं। मामूली बजट में भी अपने घर में कुछ फेरबदल करके उसका कायाकल्प कर सकते हैं। दीपावली का पर्व यानि उमंग और खुशियों भरा माहौल और इसे बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है हमारा घर। इस त्यौहार के लिए घर की सफाई , रंगरोगन और उसकी साज-सज्जा का भी खासा महत्व है। पूरे घर का इंटीरियर कराना तो हर एक के बस की बात नहीं है लेकिन परदे, वाल पेंट्स, डेकोरेटिव आइटम , फर्नीचर, कालीन, सिटिंग अरेंजमेंट आदि में बदलाव कर घर के इंटीरियर को दीपावली के लिए सजाया जा सकता है और इससे नएपन का अहसास भी होगा। इसके लिए बाजार में सभी सामान कई रेंज में उपलब्ध हैं।

बदलिए कलर कॉम्बीनेशन : अगर इस दीपावली पर घर में रंगरोगन कराने की सोच रहे हैं तो फिर से वही कलर कराने के बजाए पूरा कलर काम्बीनेशन चेंज कर दें। कमरे की सभी दीवारों में अब एक जैसा कलर कराने का ट्रेंड खत्म-सा हो गया है। अब तो इन्हें अलग-अलग शेड से रंगा जाता है। इससे कमरे में काफी डिफरेंट लुक आता है। अगर बजट कम है तो आप जरूरत के मुताबिक अपने ड्राइंग रूम की किसी एक दीवार को बाकी से अलग कंट्रास्ट कलर से पेंट कराकर नएपन का अहसास कर सकते हैं। घर के सभी कमरों में यह प्रयोग किया जा सकता है। डिजाइनर पेंट्स या ग्लाइटर कुछ महंगे जरूर हो सकते हैं। पर्याप्त रोशनी पाने व कमरे को खूबसूरत बनाने के लिए कमरे की चार दीवारों में से एक दीवार को डार्क कलर से पेंट करवाना चाहिए।

वॉलपेपर है बढ़िया विकल्प : जरूरी नहीं है कि घर की हर दीवार पर कलर किया जाए या फिर ज्यादा खर्च कर टेक्सचर करवाया जाए। आप चाहें तो खूबसूरत वॉलपेपर से भी दीवारों को बेहतरीन लुक दे सकते हैं। बाजार में हर तरह के डिजाइन्स मौजूद हैं, और यकीन मानिए यह टेक्सचर या पेंट से ज्यादा पसंद आएगा आपको। इसका प्रयोग करके आप घर को किसी विशेष थीम के आधार पर सजा सकते हैं।

परदों से निखारिए इंटीरियर : आकर्षक परदे किसी भी घर की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं, अगर घर को पेंट कराने की जरूरत नहीं है तो सिर्फ परदे बदलकर और उसी के अनुरूप दीवान सेट बिछाकर घर को दीवाली के लिए सजाया जा सकता है। आजकल कॉटन के अलावा नेट, सिल्क, टिश्यू, ब्रासो टाइगर, क्रश आदि के परदे पसंद किए जा रहे हैं। नेट के परदे सबसे लेटेस्ट हैं, इनकी रेंज 300 से 400 रुपए से शुरू है जबकि टिश्यू सिल्क की कीमत 300 रुपए से शुरू है। नेट के प्लेन परदे के साथ बीच में एक सिल्क या टिश्यू का परदा लगाकर ख़िड़की-दरवाजों को नया लुक दिया जा सकता है।

कुशन से सजाएं ड्राइंग रूम : ड्राइंग रूम में सोफे व दीवान पर छोटे -ब़ड़े कुशन व लो़ड़ रखकर आकर्षक रूप दिया जा सकता है। इसके लिए सिटिंग अरेजमेंट भी बदला जा सकता है। सोफे या कुर्सियों की संख्या कम करके कमरे में नीचे बैठक बनाएं और इस सुंदर कुशन्स से सजाएं। यहां बैठने से आराम भी मिलेगा और नएपन का अहसास भी होगा। कुशन कवर, पर्दे व दीवान सेट का चुनाव किसी थीम के अनुसार भी किया जा सकता है। 

डेकोरेटिव आइटम्स : छोटे-छोटे डेकोरेटिव आइटम्स घर को उत्सवी रूप दे सकते हैं। आजकल सभी को टेराकोटा से बने शो पीस ज्यादा भाते हैं। इससे बने गमले, दीपक स्टैंड, विंड चाइम आदि बहुत आकर्षक लगते हैं। वहीं वास्तु आधारित डेकोरेटिव आइटम भी घर की खाली जगह को भरकर उसे नया लुक दे देते हैं। इन्हें कमरे के खाली कोने में रखकर आसपास रंगोली या फूलों को सजाने से वह कोना एकदम उभरकर दिखेगा। एक पीतल का ब़ड़ा दीपक या टेराकोटा का बड़ा फूल दान या शोपीस इसके लिए सबसे उचित रहेंगे। 

करें स्पॉट लाइटिंग : इंटीरियर विशेषज्ञ के अनुसार घर के अलग-अलग हिस्सों में स्पॉट लाइटिंग के माध्यम से इंटीरियर में बदलाव किया जा सकता है। ऐसी लाइटिंग की जाए कि एक बार में सिर्फ डाइनिंग टेबल पर ही लाइट पड़े या अगर कप्यूटर पर ही काम कर रहे हैं तो उसके ऊपर ही सुंदर से लैंप से लाइट आए तो कमरा बहुत ही सुंदर लगता है। 


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget