फ्रेश लहुसन खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान


लहसुन को सही तरह से यदि स्टोर किया जाए तो उसे लंबे वक्त तक इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप बाजार से अच्छे और सही लहसुन चुन कर लाई हों। कई महिलाओं की यह शिकायत होती हैं कि प्याज अच्छा है या खराब यह पता लगाना आसान है, मगर लहसुन अंदर से अच्छा निकलेगा या खराब उसका अंदाज़ा लगाना कठिन है। लहसुन खरीदते वक्त सबसे पहले उसका आकार देखें। बहुत छोटे आकार का लहसुन न लें। ऐसे लहसुन की कलियां बहुत ही छोटी होती हैं और छिलका अधिक होता है। बहुत अधिक छोटी कलियों वाले लहसुन में कोई खराबी नहीं होती है, मगर उन्हें छीलने और काटने में आपको दिक्कत हो सकती है।

स्प्राउटेड लहसुन न खरीदें

प्याज और आलू की तरह यदि आप लहसुन को ठीक से स्‍टोर नहीं करती हैं तो उसमें से स्‍प्राउट्स निकलने लगते हैं। ऐसे में लहसुन को जल्दी इस्‍तेमाल न किया जाए तो वह सड़ जाता है। वहीं जब आप बाजार से लहसुन खरीद रही हैं तो उसकी स्‍टेम को जरूर टटोल लें। यदि वह हरी नजर आ रही है तो यह जान लें कि लहसुन में जल्‍दी ही स्‍प्राउट्स नजर आने लग जाएंगे। इस तरह के लहसुन की गांठ न खरीदें।

लहसुन का छिलका देखें

लहसुन का छिलका देख कर भी आप इस बात का अंदाजा लगा सकती हैं कि लहसुन अंदर से कैसा होगा। आमतौर पर पेपर जैसे हल्‍के छिलके वाला लहसुन ही अच्छा होता है। मगर कई बार आपको बाजार में मोटे छिलके वाला लहसुन भी नजर आ जाएगा। इस तरह के लहसुन की गांठ कभी सही होती है तो कभी उसका छिलका इतना मोटा होता है कि अंदर लहसुन की कली न के बराबर निकलती है या फिर होती ही नहीं है। इस तरह के लहसुन की गांठ को थोड़ा दबा कर देखें और साथ ही उसका वजन भी टटोलें।

लहसुन गला हुआ न हो

गर्मियों के मौसम में अक्सर सब्जियां जल्दी सड़ने लगती हैं। लहसुन भी अधिक तापमान में बहुत दिन तक फ्रेश नहीं रहता है। इसलिए जब आप बाजार से लहसुन खरीदने जा रही हों तो यह देख लें कि लहसुन की कलियां कटी या गली हुई तो नहीं हैं। यदि ऐसा है तो उस लहसुन को न खरीदें।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget