गया समेत पांच स्टेशन बनेंगे वर्ल्ड क्लास

एयरपोर्ट जैसी मिलेंगी सुविधाएं

चन्दौली/समस्तीपुर

भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधाओं को लेकर तमाम विकास कार्यों में जुटा है। रेलवे मिशन मोड में काम कर रहा है। इसी कड़ी में कई रेलवे स्टेशनों को एयरपोर्ट जैसी सुविधा युक्त बनाए जाने की कवायद शुरू की जा रही है।बिहार के गया, राजेंद्र नगर, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय और मध्य प्रदेश के सिंगरौली रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है। इन स्टेशनों पर रेल यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी तमाम सुविधाएं मिलेंगी।

दरअसल, स्टेशन पुनर्विकास परियोजना के लिए भारतीय रेल द्वारा पूरे देश में 123 स्टेशनों के पुनर्विकास का कार्य पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप परियोजना के तहत निजी क्षेत्र की भागीदारी के साथ किया जा रहा है। इसी कड़ी में पूर्व मध्य रेल के पांच रेलवे स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास के रूप में विकसित किया जाना है। जिनमें गया, राजेंद्र नगर टर्मिनल, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय एवं सिंगरौली स्टेशन शामिल हैं। स्टेशन पुनर्विकास का मुख्य उद्देश्य यात्रियों को संरक्षा, बेहतर एवं सुखद यात्रा का अनुभव तथा विश्वस्तरीय यात्री सुविधाएं प्रदान करना है। स्टेशन को विश्वस्तरीय एवं अत्याधुनिक सुविधा से सुसज्जित करते हुए स्टेशन को ग्रीन बिल्डिंग का रूप दिया जाएगा। जहां वेंटिलेशन आदि की पर्याप्त व्यवस्था होगी। रेलवे की जमीन पर मॉल और मल्टीपर्पस बिल्डिंग का निर्माण होगा। साथ ही स्टेशन का विकास सौर ऊर्जा, ऊर्जा दक्षता उपकरण और ‘हरित इमारत’ मानकों के अनुसार किया जाएगा।

रेल यात्रियों के स्टेशन पर आगमन एवं प्रस्थान के लिए प्रवेश और निकास द्वार ऐसे होंगे, जिससे यात्रियों को भीड़-भाड़ का सामना नहीं करना पड़े। स्टेशन पर एक्सेस कंट्रोल गेट एवं प्रत्येक प्लेटफार्म पर एस्केलेटर एवं लिफ्ट लगाए जाएंगे, जिससे एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर आने-जाने में यात्रियों को सुविधा हो। यात्रियों को प्रदान की जाने वाली आवश्यक सुविधाओं में खान-पान, वॉशरूम, पीने का पानी, एटीएम, इंटरनेट आदि शामिल  होंगे। गया स्टेशन पर तथा इसके आस-पास पर्यटक सुविधाओं का विकास किया जाएगा। राजेंद्र नगर टर्मिनल, मुजफ्फरपुर जंक्शन और बेगूसराय स्टेशन का भी पुनर्विकास किया जाएगा। इन स्टेशनों पर भी उन्नत यात्री सुविधा उपलब्ध होंगी। पार्किंग एरिया का निर्माण, अंडरग्राउंड या फिर मल्टीस्टोरी पार्किंग का निर्माण प्रस्तावित है। इसके साथ ही जंक्शन के आस-पास की सड़कों को भी बेहतर बनाया जाएगा। वहीं, जंक्शन के सर्कुलेटिंग एरिया को पूर्ण सुरक्षित जोन के रूप में विकसित किया जाएगा।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget