तीसरी लहर : 1200 डॉक्टरों की भर्ती करेगी महाराष्ट्र सरकार

rajesh tope

मुंबई

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए कोरोना की तीसरी लहर को लेकर राज्य सरकार की तैयारियों का ब्यौरा दिया। उन्होंने कहा कि हम तीसरी लहर से निपटने के लिए पर्याप्त तैयारियां कर रहे हैं। हम 1200 डॉक्टरों को आगामी 12 से 5 सितंबर के पहले भर्ती करेंगे। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग में जितने भी कर्मचारियों के पद खाली हैं उन्हें भी भरा जाएगा।

नहीं होगी ऑक्सीजन की किल्लत

टोपे ने बताया कि महाराष्ट्र में पहले ऑक्सिजन की उपलब्धता 12 सौ से 13 सौ मीट्रिक टन की होती थी। जिसे अब बढ़ाकर 2000 मीट्रिक टन तक किया गया है, उन्होंने कहा कि जुलाई महीने में हुए महाराष्ट्र सरकार के विधानसभा अधिवेशन में तीसरी लहर से बचने के लिए जरूरी आर्थिक व्यवस्था का भी प्रबंध किया गया है। उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र में सितंबर माह के अंत तक 1000 एंबुलेंस को भी खरीदा जाएगा। जिससे राज्य के सभी अस्पतालों खासतौर पर ग्रामीण अस्पतालों में भी एंबुलेंस की पर्याप्त सुविधा उपलब्ध रहेगी। उन्होंने बताया कि अस्पतालों के इंफ्रास्ट्रक्चर को सुधारने के लिए भी 5000 करोड़ रुपए का कर्ज लेने की बात कही जा रही है।

15 सितंबर से सभी टीचरों का होगा वैक्सीनेशन

राजेश टोपे ने कहा कि तीसरी लहर में 60 लाख लोगों के संक्रमित होने का अंदाज है। एक समय में 13 लाख एक्टिव मरीज होने की भी बात कही जा रही है। ऐसे हालात से निपटने के लिए ही यह तैयारियां शुरू हैं। उन्होंने कहा कि सभी जिलों के कलेक्टर को सर्कुलर भेजा गया है। जिसमें टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ को 15 सितंबर से पहले वैक्सीनेशन पूरा करवाने का प्रयास है। स्कूल खोलने के तरफ यह महाराष्ट्र सरकार का बड़ा कदम है।

त्योहारों में छूट नहीं

टोपे ने बताया कि सितंबर और अक्टूबर महीने में ज्यादा त्यौहार हैं और यह खत्म होते ही तीसरी लहर के आने की आशंका भी जताई जा रही है। उन्होंने कहा कि केरल में कोरोना मामलों के बढ़ने के पीछे की एक बड़ी वजह ओणम त्यौहार का मनाया जाना भी है। ऐसे में सरकार त्योहारों में कोई विशेष छूट देने के पक्ष में नहीं है।

बढ़ सकती है चुनाव की तारीख

स्थानीय निकाय चुनाव के मुद्दे पर टोपे ने कहा है कि मुख्यमंत्री और अन्य मंत्री मिलकर चुनाव अधिकारियों से बातचीत करेंगे। और यह जानने की कोशिश करेंगे कि क्या मामले बढ़ने पर चुनाव आगे बढ़ाए जा सकते हैं।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget