15 अगस्त से दो डोज वालों को लोकल सफर की आजादी


मुंबई

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को घोषणा की कि कोविड-19 रोधी टीके की दोनों खुराक ले चुके लोगों को 15 अगस्त से लोकल ट्रेनों में सफर की आजादी मिलेगी। ठाकरे ने एक लाइव वेबकास्ट में कहा कि जिन लोगों ने कोविड-19 रोधी टीके की दूसरी खुराक के बाद 14 दिन की अवधि पूरी कर ली है वे रेलवे पास के लिए विशेष रूप से बनाए गए ऐप पर आवेदन कर सकते हैं और वे इसे अपने संबंधित स्थानीय वार्ड कार्यालयों से प्राप्त कर सकते हैं।

ठाकरे ने कहा, अभी तक मुंबई में 19 लाख लोगों को कोविड-19 रोधी टीके की दोनों खुराक दी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है, वे ये पास ऑफलाइन प्राप्त कर सकते हैं। वर्तमान में, आम लोगों को मुंबई उपनगरीय ट्रेनों में चढ़ने की अनुमति नहीं है। लोकल ट्रेनें केवल आवश्यक क्षेत्रों और सरकारी सेवाओं में कार्यरत लोगों के लिए संचालित की जा रही हैं। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि उनकी सरकार दुकानों, मॉल, रेस्तरां और धार्मिक स्थलों को छूट देने पर विचार कर रही है और सोमवार को कार्यबल की बैठक के बाद निर्णय लिया जाएगा।

बता दें कि मुंबई में लोकल ट्रेन को सभी के लिए फिर से शुरू करने को लेकर गुरुवार को केंद्रीय रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे ने कहा था कि अगर राज्य सरकार ट्रेन में आम लोगों को यात्रा करने की मंजूरी देने के संबंध में प्रस्ताव दे तो एक बार फिर इस सेवा को आम लोगों के लिए बहाल किया जा सकता है।

वहीं, पुणे शहर में नौ अगस्त से दुकानें रात आठ बजे तक और रेस्तरां 50 फीसदी क्षमता के साथ रात 10 बजे तक खुले रह सकते हैं। यह जानकारी रविवार को राज्य के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने दी। उन्होंने बताया कि पुणे और पिंपरी चिंचवड़ में मॉल को रात आठ बजे तक खुला रखने की अनुमति दी गई है, लेकिन इसमें उन लोगों को ही प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी जिन्होंने कोविड-19 टीके की दोनों खुराक ले ली है। 

उल्लेखनीय है कि यहां रेस्तरां मालिक, व्यवसायी और मॉल कामगार संगठन मांग करते रहे हैं कि उनके प्रतिष्ठानों के खुलने का समय बढ़ाया जाए और इसके लिए उन्होंने प्रदर्शन भी किए थे। महाराष्ट्र सरकार ने हाल में 25 जिलों में दुकानों को रात आठ बजे तक खुला रखने की अनुमति दी थी लेकिन इमसें पुणे और दस अन्य जिले में शामिल नहीं थे, जहां तीसरे स्तर की पाबंदियां जारी हैं।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget