19 अगस्त को लखनऊ में होगा खिलाड़ियों का कुंभ : योगी

सभी ओलंपिक पदकवीरों व प्रतिभागियों को पुरस्कृत करेगी यूपी सरकार

गोरखपुर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 19 अगस्त को लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में खिलाड़ियों का कुंभ आयोजित करने की घोषणा की है। इस खिलाड़ी कुंभ में टोक्यो ओलंपिक के सभी पदकवीरों के साथ ही सभी प्रतिभागियों को सरकार बतौर प्रोत्साहन पुरस्कृत और सम्मानित करेगी। इस आयोजन में खेलों के कोचों को भी सम्मानित किया जाएगा। साथ ही राज्य के सभी 75 जिलों से 75-75 खिलाड़ियों को भी इसमें विशेष तौर पर आमंत्रित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा है कि सरकार अपने पूरे संसाधनों के साथ खिलाड़ियों के साथ है। जहां और जिस तरह के संसाधन व प्रोत्साहन की आवश्यकता होगी, सरकार मुहैया कराएगी। 

सीएम योगी ने शुक्रवार को गोरखनाथ मंदिर के ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ स्मृति सभागार में मंदिर व पूर्वांचल खेल विकास मंच के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित खिलाड़ियों के सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के प्रयास से टोक्यो ओलंपिक में भारत के अबतक के सबसे बड़े खिलाड़ी दल ने प्रतिभाग किया और कोरोनाकाल की प्रतिकूल परिस्थितियों में भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। इस बार भारतीय दल ने ओलंपिक में अबतक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। सीएम ने बताया कि देश के लिए ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता को यूपी सरकार दो करोड़ रुपए की धनराशि सम्मान स्वरूप देगी। रजत पदक विजेताओं को डेढ़-डेढ़ करोड़, कांस्य पदक विजेताओं को एक-एक करोड़ रुपए दिए जाएंगे। कांस्य पदक जीतने वाली पुरूष हॉकी टीम के सभी सदस्यों को एक-एक करोड़ रुपए तथा अबतक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली महिला हॉकी टीम के सदस्यों को 50-50 लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। ओलंपिक में शामिल प्रदेश के सभी खिलाड़ियों को सम्मान स्वरूप अलग से धनराशि भी दी जाएगी।

खिलाड़ियों के सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि गोराखपुर में एक-एक नगीने भरे पड़े हैं। किसी ने अंतर्राष्ट्रीय तो किसी ने राष्ट्रीय व राज्य स्तर पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में गुरु गोरक्षनाथ विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डॉ. अतुल वाजपेयी, हॉकी की पूर्व ओलंपियन अर्जुन अवार्डी व रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार से सम्मानित प्रेममाया, रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार से सम्मानित हॉकी की पूर्व अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक खिलाड़ी रंजना श्रीवास्तव, हॉकी की अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी ओलंपियन प्रीति दुबे की उपस्थिति रही। इन तीनों अंतर्राष्ट्रीय महिला हॉकी खिलाड़ियों को मुख्यमंत्री ने अंगवस्त्र प्रदान कर सम्मानित किया। समारोह में स्वागत संबोधन अंतर्राष्ट्रीय पहलवान व पूर्वांचल खेल विकास मंच के अध्यक्ष दिनेश सिंह ने किया। समारोह में मुख्यमंत्री ने 20 खिलाड़ियों को अपने हाथों से सम्मानित किया, जबकि 55 का सम्मान मंच पर विशिष्ट अतिथियों द्वारा किया गया। जिसमें अंतरराष्ट्रीय महिला हॉकी खिलाड़ियों प्रेममाया, रंजना श्रीवास्तव व प्रीति दुबे के हाथों

 सम्मानित कराया। 

इस अवसर पर महापौर सीताराम जायसवाल, विधायकगण बिपिन सिंह, महेन्द्रपाल सिंह, शीतल पांडेय, संगीता यादव, मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जेपी पांडेय, महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के अध्यक्ष प्रो. यूपी सिंह, भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष डॉ. धर्मेंद्र सिंह, पूर्वांचल खेल विकास मंच के अध्यक्ष दिनेश सिंह, कुश्ती के राष्ट्रीय कोच चन्द्रविजय, अंतर्राष्ट्रीय पहलवान जनार्दन यादव, पहलवान राकेश सिंह, कबड्डी संघ के अध्यक्ष अरुणेश शाही, हॉकी गोराखपुर के अध्यक्ष धीरज सिंह हरीश आदि मौजूद रहे। 


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget