उज्ज्वला योजना 2.0 : एक करोड़ परिवारों को मुफ्त LPG कनेक्‍शन


नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के महोबा में गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले (BPL) लाभार्थियों के बीच रसोई गैस कनेक्शन बांटकर उज्ज्वला योजना का दूसरा चरण  शुरू कर दिया है। इस दौरान पीएम मोदी ने दूसरे राज्‍यों में काम करने वाले मजदूरों को बड़ी राहत देते हुए ऐलान किया कि उन्हें बिना एड्रेस प्रूफ के भी गैस कनेक्शन मिल जाएगा। उज्‍ज्‍वला योजना 2.0 के तहत सरकार 1 करोड़ परिवारों को मुफ्त एलपीजी कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराएगी। पहले चरण में 8 करोड़ महिलाओं को योजना से फायदा मिला था।

एड्रेस का सेल्‍फ डिक्‍लेरेशन देकर मिलेगा कनेक्‍शन

उज्‍ज्‍वला योजना 2.0 के तहत दूसरे राज्‍यों में काम करने वाले उन लाखों परिवारों को फायदा मिलेगा, जिनके पास कनेक्‍शन लेने के लिए एड्रेस प्रूफ नहीं होता है। अब प्रवासी श्रमिकों को एड्रेस के प्रमाण के लिए इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं होगी। उन्‍हें अपने पते का एक सेल्फ डेक्लेरेशन  देना होगा और उन्‍हें गैस कनेक्शन मिल जाएगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत 2016 में हुई थी। उस समय पांच करोड़ बीपीएल परिवारों की महिला सदस्यों को एलपीजी कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया था। वर्ष 2018 में इस योजना के दायरे में दलित, आदिवासी, चाय बागान, अति पिछड़ा वर्ग समेत कई श्रेणियों की महिलाओं को शामिल किया गया था। 

इसके मद्देनजर आठ करोड़ महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन देने का नया लक्ष्य निर्धारित किया गया था। इस लक्ष्य को 2019 में पूरा कर लिया गया था। बजट 2022 में उज्जवला योजना के तहत अतिरिक्त 1 करोड़ एलपीजी कनेक्शन देने की घोषणा की गई थी। इस चरण में लाभार्थियों को पहली रिफिल मुफ्त उपलब्ध कराने के साथ ही चूल्हा भी मुफ्त दिया जाएगा।

दूसरे चरण में लाभार्थियों को क्या होगा फायदा

  • उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत लाभार्थियों को डिपॉजिट फ्री एलपीजी कनेक्शन मिलेगा। साथ ही पहली रिफिल और चूल्‍हा मुफ्त मिलेगा।
  • नामांकन प्रक्रिया के लिए बहुत कम कागजी कार्रवाई की जरूरत होगी।
  • प्रवासियों को राशन कार्ड या निवास प्रमाणपत्र जमा करने की जरूरत नहीं होगी।
  • निवास  प्रमाण के लिए सेल्‍फ डिक्‍लेरेशन ही काफी होगा।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget