टी-20 विश्वकप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत शुरू करेगा अपना अभियान


दुबई

 भारत  टी-20 विश्वकप के सुपर 12 चरण में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 24 अक्टूबर को दुबई में अपने अभियान की शुरुआत करेगा। यह जानकारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को दी। आईसीसी द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार, भारत का अगला मुकाबला 31 अक्टूबर को दुबई में न्यूजीलैंड से होगा, उसके बाद टीम को तीन नवंबर को अबू धाबी में अफगानिस्तान के खिलाफ खेलना है।

भारत को सुपर 12 मैच के बचे हुए दो मैचों को ग्रुप बी के विजेता (दुबई में पांच नवंबर) और ग्रुप ए से दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम (दुबई में आठ नवंबर) के खिलाफ खेलना है। टूर्नामेंट का पहला दौर 17 अक्टूबर को ओमान में शुरू होगा, जिसमें शुरुआती मैच में ओमान का सामना पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) जबकि बांग्लादेश का मुकाबला स्कॉटलैंड से होगा।

ग्रुप ए में 2014 में चैम्पियन बने श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड और नामीबिया शामिल हैं, जबकि ग्रुप बी में बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गिनी  और ओमान हैं। दोनों ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सुपर 12 चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी। सुपर 12 चरण को भी दो समूहों में बांटा गया है। यह टूर्नामेंट का दूसरा दौर होगा जो 23 अक्टूबर से शुरू होगा। इसका आगाज अबू धाबी में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के मैच से होगा। इसी दिन दुबई में वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड की टीम मैदान में उतरेगी। पहला सेमीफाइनल 10 नवंबर को अबू धाबी में होगा, जबकि दूसरा 11 नवंबर को दुबई में खेला जाएगा। फाइनल 14 नवंबर को दुबई में होगा और 15 नवंबर को रिजर्व (आरक्षित) दिवस रखा गया है। भारत में कोरोना वायरस महामारी की तीसरी लहर के खतरे के कारण टूर्नामेंट भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की मेजबानी में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और ओमान में हो रहा है। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम अपने अभियान की शुरुआत करने के लिए उत्सुक हैं । उन्होंने कहा कि उनकी टीम संयुक्त अरब अमीरात में लगातार खेलती रही है और वहां की की परिस्थितियों में उन्हें घरेलू महौल जैसा लगेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘ पाकिस्तान के लिए, आईसीसी पुरुष  टी-20 विश्वकप 2021 एक घरेलू आयोजन की तरह है क्योंकि यूएई एक दशक से अधिक समय से हमारा आयोजन स्थल रहा है। हमने संयुक्त अरब अमीरात में अपनी प्रतिभा और टीम को मजबूत बनाया है। हम इन परिस्थितियों में शीर्ष टीमों को हराकर आईसीसी  टी-20 अंतरराष्ट्रीय टीम रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंच गए हैं।’’

वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड अपने 2016 के खिताब का बचाव करने के लिए उत्सुक हैं। इस फाइनल में उनकी टीम ने ईडन गार्डन्स में कार्लोस ब्रेथवेट के द्वारा अंतिम ओवर में लगातार चार छक्कों की मदद से मैच का पासा पलटते हुए इंग्लैंड को हराया था। उन्होंने कहा, ‘‘ सुपर 12 में हमारा ग्रुप दिलचस्प हैं, जहां ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका जैसी टीमें भी है। वेस्टइंडीज के क्रिकेटरों ने हमेशा क्रिकेट को रोमांचक तरीके से खेला है। 


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget