नीतीश ने 2705 करोड़ की परियोजनाओं का किया शुभारंभ

पटना

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वास्थ्य विभाग की 989 परियोजनाओं का लोकार्पण, शिलान्यास और उद्घाटन किया। पटना के अधिवेशन भवन में 2705 करोड़ रुपए से अधिक की लागत वाली इन परियोजना शुभारंभ करने के साथ ही उन्‍होंने जश्‍न-ए-टीका पोर्टल को भी लॉन्च किया। इस मौके पर उप मुख्‍यमंत्री तार किशोर प्रसाद, रेणु देवी और स्‍वास्थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय समेत कई बड़े अधिकारी मौजूद रहे। राजधानी स्थित आईजीआईएमएस मल्टी सुपरस्पेशियलिटी हाॅस्पिटल में क्षेत्रीय कैंसर संस्थान के नए भवन, एलएनजेपी हड्डी अस्पताल परिसर में ट्रॉमा सेंटर और राजेंद्र नगर स्थित आई सुपरस्पेशियलिटी हाॅस्पिटल व पटना सिटी स्थित गुरु गोविंद सिंह अस्पताल में जीविका दीदी की रसोई का उद्घाटन किया गया। वहीं, पीएमसीएच, एनएमसीएच में क्रायोजेनिक ऑक्सीजन प्लांट का सीएम नीतीश ने लोकार्पण किया।

इसके साथ ही सीएम नीतीश ने आईजीआईएमएस में 1200 बेड के नए अस्प्ताल का भी शिलान्यास किया। हालांकि, इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान को नए भवन में इलाज शुरू करने के लिए अभी और इंतजार करना होगा। इसके अतिरिक्त सीएम ने आयुष टेली कंसल्टेशन एप का का भी शुभारम्भ किया। इस एेप के जरिये आयुर्वेद, यूनानी और होमियोपैथ के चिकत्सकों से परामर्श लिया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने ई संजीवनी ओपीडी एेप का भी आगाज किया।

जनसंख्या नियंत्रण के लिए जागरुकता ही उपाय

इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कौन क्या कहता है, करता है, इससे हमें कोई मतलब नहीं। हमारा स्टैंड बिल्कुल साफ है। उन्होंने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण के लिए जागरुकता से बड़ा बदलाव लाया जा सकता है। बिहार में जागरुकता के जरिए प्रजनन दर में कमी आई है। आज बिहार का प्रजनन दर घटकर चार से तीन पर जा पहुंचा है और अगले पांच साल में हम इसे दो पर ले आएंगे। 

नीतीश ने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण पर कानून अपनी जगह है। राज्य सरकार जो फैसला लेती हैं, वह अपनी जगह है, लेकिन हमारा मानना है कि इसके लिए जन जागरण सबसे महत्वपूर्ण कदम है।

कोई भी व्यक्ति टीकाकरण से ना छूटे

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कोरोना के संभावित तीसरी लहर को देखते हुए एक-एक चीज की सभी अस्पतालों में तैयारी की जा रही है। चिकित्सा कर्मियों की नियुक्ति के साथ ही सभी आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराए जा रहे हैं। साथ ही साथ कोरोना को लेकर लोगों को जागरुक भी किया जा रहा है। ताकि राज्य के लोगों को कोई तकलीफ ना हो। इस मौके पर उन्होंने पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि कोई भी व्यक्ति टीकाकरण से ना छूटे, यह सुनिश्चित करें।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget