कॉर्न सिल्क के 7 फायदे


नसून के दौरान मक्के के भुट्टे को लोग खाना पसंद करते है. या यूं कहे कि इसे हर मौसम में खाना पसंद करते हैं. मक्के के भुट्टे को लोग अपनी अपनी पसंद के अनुसार खाते हैं. कुछ इसे भून कर तो कुछ ऊबाल कर उसमें नमक, नींबू लगा कर खाते हैं स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.लेकिन क्या आपको पता है? कि मक्के के रेशे भी उतने ही फायदेमंद होते है. जिन्हे आप बेकार समझ कर फेंक देते थे. उनके फायदों को जानकर हैरन रह जाएंगे. भुट्टे और रेशे दोनों में पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन बी 2, सी और के जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व शामिल हैं इसको खाने से दांत मजबूत बनते हैं. और आपको ऐसी ही कई बीमारियों से बचाने का काम करते हैं. तो देखें भुट्टे के रेशों के फायदे-

भुट्टे के रेशों के इस्तेमाल से मिलते हैं अनगिनत स्वास्थ्य लाभ

डाइजेशन : भुट्टे का सेवन कराना डाइडेशन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. भुट्टे के रेशे पाचन को स्ट्रांग बनाने का काम करता है. ये आपकी भूख को बढ़ाने का काम कर सकता है.

हार्ट : भुट्टे के रेशे कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करता है. जो हार्ट की बीमारी में फायदेमंद साबित हो सकता है. और हार्ट को ऐसी बीमारियों के खतरों से बचाने का काम कर सकता है. कॉर्न सिल्क हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है. 

डायबिटीज : डायबिटीज के मरीजों को मक्के के रेशों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. ताकि वो डायबिटीज की समस्या से छुटकारा पा सके.

किडनी स्टोन : यह किडनी में जमा हुए टॉक्सिन्स और नाइट्रेट को बाहर निकलने का काम करता है. जिससे किडनी स्टोन होने का खतरा कम हो जाता है. मक्के के रेसे किडनी स्टोन के लिए बहुत लाभदाय माना जाता है.

कोलेस्ट्रॉल : भुट्टे में मिनरल्स और विटामिन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का काम करता है. मक्का और मक्के के रेशे का सेवन धमनियों में जमे कॉलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने और कोलेस्ट्रॉ के लेबल को स्थिर रखने का काम कर सकता है. 

हड्डियां : भुट्टे का सेवन हड्डियों के लिए फायदेमंद माना जाता है इसमें मैगनीशियम, आयरन, कॉपर और फॉस्फोरस के गुण पाए जाते हैं. जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम कर सकते हैं. 

 प्रेगनेंसी : गर्भवती महिलाओं को भुट्टे को अपने आहार में जरुर शामिल करना चाहिए. क्योंकि इसमें फोलिक एसिड पाया जाता है जो गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद जरूरी और फायदेमंद हो सकता है.

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


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