डेल्टा प्लस मरीजों की संख्या हुई 76

10 नए मरीजों का पता चला

delta plus corona

मुंबई 

सोमवार को इंस्टीट्यूट ऑफ जिनोमिक्स एंड इंटिग्रेटेड बायोलॉजी प्रयोगशाला ने राज्य में 10 नए डेल्टा प्लस मरीजों का पता लगाया। इस तरह महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस मरीजों की संख्या बढ़कर 76 तक जा पहुंची है। 10 नए मरीजों में 6 कोल्हापुर जिले के, 3 रत्नागिरी तथा एक मरीज सिंधुदुर्ग जिले के हैं। हालांकि ये सभी 10 मरीज कोविड-19 से पूरी तरह ठीक हो चुके हैं।

अब तक जलगांव में 13, रत्नागिरी में 15, मुंबई में 11, कोल्हापुर में 7, ठाणे-पुणे में 6-6, पालघर, रायगड में 3-3, नांदेड, गोंदिया, सिंधुदुर्ग में 2-2, चंद्रपुर, अकोला, सांगली, नंदूरबार, औरंगाबाद और बीड में 1-1 मरीज मिले हैं। कुल 76 मरीजों में 5 की मौत हो चुकी है, इनमें 3 पुरुष और 2 महिलाएं हैं। 2 मौतें रत्नागिरी जिले में हुई हैं, जबकि बीड़, मुंबई और रायगड में 1-1 मौत हुई हैं। जिन लोगों की मौत हुई है, वे सभी 65 साल से ऊपर के हैं, और सभी गंभीर बीमारियों से पीड़ित थे। इन पांच में से दो लोगों ने कोवीशील्ड वैक्सीन की दोनों खुराक ली थी, जबकि तीन ने कोई भी वैक्सीन नहीं लगवाई थी।

सर्वाधिक 39 डेल्टा प्लस रोगी 19 से 45 वर्ष की आयु समूह के हैं। इसके साथ 46 से 60 वर्ष की आयु समूह के 19 रोगी हैं। इनमें से 18 साल से कम उम्र के 9 बच्चे हैं और 60 साल से ऊपर के 9 रोगी हैं। अब तक मिले 76 डेल्टा प्लस रोगियों में 37 पुरुष और 39 महिलाएं हैं। 76 रोगियों में 10 लोगों को कोवीशील्ड की दोनों खुराक लगी थी, जबकि 12 लोगों ने केवल एक खुराक ली है। टीकाकरण करा चुके 2 लोगों को कोवैक्सीन तथा अन्य सभी को कोवीशील्ड वैक्सीन  लगी थी। 37 मरीजों को सौम्य या लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं, ऐसे में उन्हें अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता नहीं है। 76 रोगियों में से 71 कोविड-19 बीमारी से ठीक हो चुके हैं।

मुंबई में डेल्टा प्लस वेरिएंट का खतरा

मुंबई की स्थिति देखें तो यहां पूर्वी इलाके में  एक 63 साल की महिला की मौत हुई है। इस केस को मिलाकर मुंबई में डेल्टा प्लस वेरिएंट के अब तक 11 केस सामने आए हैं। मृतक महिला के परिवार से ही छह लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें से दो लोगों में कोरोना का डेल्टा प्लस वेरिएंट पाया गया है। इन दोनों में एक तो परिवार का ही सदस्य है, जबकि दूसरा घरेलु काम के लिए रखा गया है और उसका रहना घर के पास की एक झुग्गी में है।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget